मोबाइल से नहीं कोई समझौता

- प्रवीन राय

ND
हर समय आपके साथ रहने वाला मोबाइल फोन आपके लिए एक दोस्त की तरह आपके साथ रहता है। जहाँ लोगों के लिए मोबाइल फोन आकर्षण का केंद्र बना हुआ है वहीं बाजार भी दिनोदिन गर्म रहने लगा है। बाजार में आए नए प्रकार के मॉडल आपको हमेशा लुभाते रहे हैं।

नए डिजाइन और फैशनेबल रंग के की-पैड वाले वाले हैंडसेट आपके लिए आपके दिमाग में एक नई उत्सुकता की छवि बना देते हैं। मोबाइल के नए डिजाइन की बाजार में हमेशा अधिक माँग रही है। कंपनियां एक-दूसरे से बढ़-चढ़ कर अच्छे और सस्ते मॉडल बाजार में लाते हैं जो खासतौर पर युवाओं को पसंद आए।

कई कंपनियों के मॉडल जैसे नोकिया, सेमसंग, माइक्रोमैक्स, रिलायंस, स्पाइस आदि प्रकार के मॉडल फैशनेबल कलर में आए हैं। अब तक जहाँ ये नए मॉडल आपके जीवन के लिए एक अहम हिस्सा बना चुके हैं वहीं ये नए हैंडसेट कई सुविधाएँ प्रदान करते हैं जिससे आप नई-नई तकनीक के साथ जुड़े रहते हैं।

मोबाइल कंपनियों ने इन हैंडसेट में इंटरनेट जैसी खास सुविधाएँ दे रखी हैं। आपको किसी भी समय कोई भी जानकारी, खबर और अन्य प्रकार की सुविधाओं से जोड़ने का भी ये मोबाइल माध्यम बन गए हैं। नए आधुनिक मोबाइल हैंडसेट हमारे लिए एक ऐसा साधन है जो अब हमारी जरूरत बन गया है।

आए दिन बाजार में मोबाइल की बढ़ती मांग को देखते हुए दिनोंदिन इन मोबाइल मॉडल के दाम भी गिरते जा रहे हैं। जहां एक समय में आम आदमी इस प्रकार के हैंडसेट को खरीदने में समर्थ नहीं था वहीं आज ये 7 या 8 हजार से अधिक रुपए वाले हैंडसेट आपको किफायती दामों में मिल रहे हैं।

युवा वर्ग में मोबाइल रखने का कुछ ज्यादा ही क्रेज हो चला है। बाजार में नए मॉडल का कोई मोबाइल लॉन्च हुआ नहीं कि उसे लेने के लिए युवाओं में होड़ लग जाती है।

वेबदुनिया पर पढ़ें