गुजरात में 6 माह में हार्ट अटैक से 1052 मौतें, 80% 11-25 साल के

शुक्रवार, 1 दिसंबर 2023 (23:31 IST)
डिंडोर ने बताया कि दिल का दौरा पड़ने के मामलों को देखते हुए लगभग 2 लाख स्कूल शिक्षकों और कॉलेज प्राध्यापकों को ‘कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन’ (CPR) का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
ALSO READ: Heart Attack vs Cardiac Arrest: हार्ट अटैक और कार्डियक अटैक में क्या अंतर होता है?
डिंडोर ने गांधीनगर में कहा कि गुजरात में पिछले 6 माह में दिल का दौरा पड़ने से 1052 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से लगभग 80 फीसदी 11 से 25 वर्ष के थे और इन छात्रों और युवाओं में मोटापे की शिकायत भी नहीं थी। 108 नंबर एम्बुलेंस सेवा को हृदय रोग संबंधित 173 कॉल प्रति दिन औसतन प्राप्त होती हैं।
ALSO READ: बढ़ता दिल का मर्ज, गुजरात में 24 घंटों में 9 लोगों की हार्ट अटैक से मौत
उन्होंने बताया कि राज्य शिक्षा विभाग की नई पहल के तहत लगभग दो लाख स्कूल और कॉलेज शिक्षकों को सीपीआर का प्रशिक्षण देने के लिए तीन से 17 दिसंबर के बीच 37 मेडिकल कॉलेज में शिविर आयोजित किए जाएंगे। डिंडोर ने कहा कि इन प्रशिक्षण शिविरों में लगभग 2500 चिकित्सा विशेषज्ञ और चिकित्सक उपस्थित रहेंगे और प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र भी दिए जाएंगे। 
ALSO READ: Navratri : गुजरात में 24 घंटे में गरबा के दौरान हार्टअटैक से 10 की मौत, 1100 इमरजेंसी कॉल, सरकार ने घोषित किया अलर्ट
अदालत ने शादी का वादा कर नाबालिग लड़कियों के अपहरण, यौन उत्पीड़न की घटनाओं में वृद्धि पर चिंता जताई
नयी दिल्ली, एक दिसंबर (भाषा) शादी के बहाने नाबालिग लड़कियों के यौन उत्पीड़न पर चिंता व्यक्त करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि ऐसी घटनाएं महिलाओं के सशक्तीकरण की अवधारणा को कमजोर करती हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी