रोमांटिक फिल्मों का 'वैलेंटाइनी'महीना!

अब फरवरी में वैलेंटाइन डे आता है तो इस महीने में निर्माता प्यार भरी फिल्में रिलीज करने जा रहे हैं। उनका मानना है कि प्रेम के इस महीने में प्रेम में पड़े कई जोड़े प्रेमभरी फिल्मों को देखने के लिए सिनेमाघरों की ओर जरूर अपना रुख करेंगे।

समझदार निर्माता वही है, जो अपनी फिल्म का प्रदर्शन उपयुक्त माहौल व तिथि को मद्देनजर रखते हुए करता है, क्योंकि वो जानता है कि ऐसा करने से दर्शक ज्यादा जुड़ सकेंगे। हर निर्माता को मुनाफा चाहिए, चाहे इसके लिए कुछ भी करना पड़े।

कई बार तो खास महीने को देखते हुए भी निर्माता आनन-फानन में फिल्म बना डालते हैं, ताकि उस महीने का क्रेज अपनी फिल्म के लिए भुनाया जा सके। अब फरवरी में वैलेंटाइन डे आता है तो इस महीने में निर्माता प्यार भरी फिल्में रिलीज करने जा रहे हैं। उनका मानना है कि प्रेम के इस महीने में प्रेम में पड़े कई जोड़े प्रेमभरी फिल्मों को देखने के लिए सिनेमाघरों की ओर जरूर अपना रुख करेंगे।

ट्रेड एनालिस्ट अमोद मेहरा कहते हैं कि यह फिल्म मेकर्स की दूरगामी सोच को दर्शाने वाली बात है कि फिल्म की स्क्रिप्ट के हिसाब से वे उसकी रिलीज डेट का रफ खाका बना देते हैं।

हाल ही में रिलीज 'एक मैं और एक तू' में करीना कपूर और इमरान खान रोमांस करते नजर आए। 24 फरवरी को रिलीज हो रही रितेश और जेनेलिया डिसूजा की 'तेरे नाल लव हो गया' भी रोमेंटिक फिल्म होगी। यह फिल्म रिक्शा चालक वीरेन और मिनी की कहानी है। वीरेन अपना रिक्शा खरीदना चाहता है और इसके लिए कुछ पैसे जमा करता है, लेकिन एक दिन उसके अरमानों पर पानी फिर जाता है। तभी मिनी उसकी जिंदगी में आती है और यहीं प्यार अपना खेल दिखाता है।

इसके विपरीत 'एक दीवाना था' दर्द और प्यारभरी लव स्टोरी है। फिल्म में प्रतीक और एमी जैक्सन हैं। कहा जा रहा है कि इस फिल्म में प्रतीक ने संजय का किरदार निभाया है और जैस्सी का किरदार निभाया है- एमी जैक्सन ने। संजय ने हाल ही में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की है, लेकिन उसकी दिलचस्पी फिल्मों में है।

दिनभर वो फिल्म के सेट पर निर्देशकों के ऑफिस के बाहर या असिस्टेंट डायरेक्टर्स के साथ समय बिताता है। हालात ऐसे बनते हैं कि संजय अपने परिवार के साथ जुहू रहने चला जाता है और यहाँ वह पहली बार जैस्सी को देखता है। वह अपना दिल उस खूबसूरत लड़की को दे बैठता है।

जब उसे पता चलता है कि जैस्सी उसके घर के ऊपर ही रहती है तो वह उसका ध्यान आकर्षित करने के लिए हर मुनासिब कोशिश करता है। उससे बात करने का बहाना ढूंढता है। जैस्सी मलयाली क्रिश्चियन है। उसके माता-पिता बेहद रूढ़िवादी हैं। साथ ही वह उम्र में संजय से एक वर्ष बड़ी है। वह जानता है कि प्यार में उसकी राह मुश्किल है।

एक दिन हिम्मत जुटाकर जैस्सी के सामने वह अपने दिल की बात बता देता है कि वह उसे चाहता है। जैस्सी कहती है कि उसके दिल में उसके लिए कोई भावना नहीं है। वह संजय को अपना दोस्त बनाने के लिए जोर देती है। दोस्त बनते ही वह संजय से मिलने और बात करने की जरूरत महसूस करती है।

'से यस टू लव' भी एक रोमेंटिक फिल्म है, जो 17 फरवरी को रिलीज होगी। इस फिल्म को मिर्जा ब्रदर्स और शमीम खान ने प्रोड्‌यूस किया है और निर्देशक हैं मारूख मिर्जा।

बिपाशा बसु और माधवन की फिल्म 'जोड़ी ब्रेकर्स' भी प्यार करने की बात कहती है। इस फिल्म में माधवन और बिपाशा प्यार की भाषा सिखाते हैं। और तो और, फिल्म के एक गाने में भी बिप्स लोगों को प्यार की भाषा सिखा रही हैं।

बिपाशा कहती हैं कि रीयल लाइफ में मैं भले ही सिंगल हूँ, लेकिन फिल्म के जरिए तो मैं लोगों को प्यार की भाषा आसानी से सिखा सकती हूं। दरअसल मेरे लिए प्यार पहली प्राथमिकता है और मैं हमेशा इसमें ईमानदार रहना चाहती हूँ। जब हम प्यार की बात करते हैं तो यह सिर्फ महिला और पुरुष का प्यार नहीं, बल्कि फैमिली या को-स्टार्स का प्यार भी हो सकता है। मैं फिल्म के जरिए लोगों को इसी प्यार के बारे में बताना चाहती हूँ।

- अनिल बेदाग

वेबदुनिया पर पढ़ें