जाती हुई सर्दियों से सावधान

फरवरी माह में दिन बड़े रहस्यमयी हो जाते हैं। आप सोचते हैं गर्मी आ गई और अचानक मौसम में ठंडक आ जाती है। आपने अगर गर्म कपड़े साथ रखें हैं तो धूप के तीखे तेवर से बेहाल हो जाते हैं। लेकिन सही मायनों में ऋतुओं के इस संक्रमण काल में ही सावधानी की आवश्यकता होती है। जाती हुई सर्दी में जुकाम होने की संभावना अधिक होती है। विशेषकर अस्थमा के मरीज को यह मौसम बड़ा सताता है। बुजुर्ग कहते हैं सबसे मजाक करो, पर सर्दी से नहीं। अक्सर लोग सर्दी लगने पर ऐलोपैथिक दवाएँ लेते हैं।

ऐलोपैथिक दवाएँ शरीर के दर्द व बुखार को कम तो कर देती हैं, लेकिन सर्दी-जुकाम पर इनका खास असर नहीं होता। सर्दी लगने पर प्राकृतिक इलाज, चिकन सूप, सौंठयुक्त चाय, अदरक-लहसुन, प्राकृतिक विटामिन और जड़ी-बूटियों के सेवन से बहुत आराम मिलता है।

इसी प्रकार कुछ उपाय हैं जिनके उपयोग से आप सर्दी से बच सकते हैं।

NDND
चिकन सूप
जिन लोगों को अस्थमा की शिकायत होती है उनके लिए सर्दी में चिकन सूप बहुत लाभदायक है। इसमें एमिनो एसिड होता है, जिससे सर्दी के दौरान अस्थमा में आराम मिलता है। इसकी भाप लेने से भी आराम मिलता है।

औषधियों वाली चाय
औषधी वाली चाय गर्म होती है। इसके सेवन से गले की खिचखिच में आराम मिलता है। दालचीनी, कालीमिर्च, जायफल, लौंग, अदरक या तुलसी की पत्ती डालकर बनाई गई चाय सर्दी-जुकाम में लाभकारी होती है।

NDND
हरी पत्तियों की चाय और काली चाय
हरी पत्तियों की चाय और काली चाय बहुत ही गुणकारी होती है। इसके सेवन से गले की खराश और सिरदर्द में आराम मिलता है।

विटामिन सी
सर्दी लगने पर विटामिन सी भी गुणकारी है। सौ मिलीग्राम की खुराक रोज लेने से सर्दी में आराम मिलता है। अधिक मात्रा में लेने पर हानि भी हो सकती है और पाचन शक्ति कमजोर हो सकती है। प्राकृतिक रूप से विटामिन सी आँवले, नीबू, संतरा आदि फलों में पाया जाता है।