हेल्थ टिप्स : थाम लीजिए अपनी उम्र को

ND
ND
40 पार होते ही हमारे शरीर पर उम्र का असर पड़ने लगता, हम कई बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। इसका प्रभाव हमारे स्वास्थ्य के साथ ही हमारे मस्तिष्क में भी पड़ता है। तो क्यों न कुछ आसान उपायों को अपना कर हम अपनी उम्र को ही थाम लें। इसीलिए हम लेकर आए हैं ये कुछ सरल उपाय जिन्हें अपनाकर आप स्वस्थ रह सकते हैं।

हरी सब्जियां, दूध तथा दूध से बने पदार्थ, संतरे, स्ट्रॉबेरी भी संतुलित मात्रा में खाइए। हर 3-5 साल में अपना ब्लड प्रेशर जरूर चेक करवाएं। अपने भोजन, खासतौर पर सुबह के नाश्ते में प्रोटीन को शामिल कीजिए। इसके लिए सोयाबीन, फलीदार सब्जियां जैसे चौला फली, दूध, मूंगफली के दाने, योगर्ट या दही जैसी चीजें खाएं।

कैलोरी की मात्रा कुछ कम करें। महिलाएं विशेषतौर पर प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए फॉलिक एसिड को खुराक में शामिल करें। विटामिन बी का नियमित सेवन बालों के सफेद होने की दर को कम करेगा। नियमित व्यायाम करें और थोड़ी-थोड़ी देर में गहरी सांस लें, इससे फेफड़ों की कार्यक्षमता बढ़ेगी।

चालीस के पड़ाव पर पहुंचते ही रोज शरीर के साथ दिमाग को भी कसरत करवाएं। ब्रिस्क वॉक, ऐरोबिक्स, डांस तथा दौड़ जैसी गतिविधियां अपनाएं। संतुलित तथा कम फैट युक्त भोजन लें। खुराक में जिंक, विटामिन सी तथा विटामिन ई जैसे तत्वों को शामिल कीजिए। अंकुरित अनाज, दालों, हरी सब्जियों आदि को अपनाइए। आंखों की सलामती के लिए धूम्रपान छोड़ दीजिए। इस तरह अपनी दिनचर्या में इन्हें शामिल कर रोक लीजिए अपनी उम्र को।

वेबदुनिया पर पढ़ें