अमेरिका का अभियान जायज- टोनी ब्लेयर

बुधवार, 1 सितम्बर 2010 (16:12 IST)
ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने कहा है कि इराक में जो कुछ हुआ उसकी उन्होंने कल्पना भी नहीं की थी लेकिन अमेरिका के नेतृत्व में वहाँ की गई कार्रवाई में शामिल होने पर उन्हें कोई अफसोस नहीं है।

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की इराक में जारी सैन्य अभियान को औपचारिक रूप से समाप्त करने की घोषणा के एक दिन बाद ब्लेयर ने आज यह बात कही। अपने संस्मरणों की शीघ्र प्रकाशित पुस्तक के अंश जारी करने के दौरान उसके कुछ पहलुओं का जिक्र करते हुए आज कहा कि इराक के पूर्व राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन ने सामूहिक विनाशकारी हथियारों की धमकी थी और अमेरिका की ओर से वर्ष 2003 में इराक पर युद्ध करने का निर्णय जायज था। ज्ञातव्य है कि ओबामा ने इराक में अमेरिकी सैन्य अभियान को मंगलवार को औपचारिक रूप से खत्म करने का ऐलान किया था।

ब्लेयर ने कहा कि उन्हें अमेरिका द्वारा इराक पर आक्रमण करने के फैसले पर कोई दुख नहीं है। ब्लेयर के 10 वर्षों के कार्यकाल में यह बेहद विवादास्पद फैसला था। इसके खिलाफ भारी विरोध प्रदर्शन और राजनीतिक फेरबदल हुआ था। अभियान के दौरान जब इराक में किसी तरह के हथियार नहीं मिले तो लोगों ने ब्लेयर पर उनके साथ धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया था।

पूर्व प्रधानमंत्री ने संस्मरण में कहा कि मैं मानता हूँ युद्ध में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना अथवा सांत्वना पर्याप्त शब्द नहीं हैं। उनकी मौत हो चुकी है और मैं यानी फैसला करने वाला जिसके कारण मौतें हुईं .. अभी जीवित हूँ।

ब्लेयर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्लयू बुश के करीबी दोस्त थे। ज्ञातव्य है कि बुश ने ही वर्ष 2003 में सद्दाम हुसैन की धमकियों के चलते इराक पर हमला करने का निर्णय लिया था। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें