अमेरिका में 1,95,000 नई नौकरियां

शनिवार, 6 जुलाई 2013 (13:09 IST)
FILE
वाशिंगटन। अमेरिका में जून में रोजगार परिदृश्य में उम्मीद से अधिक का सुधार देखा गया और इस दौरान देश में 1,95,000 नई नौकरियों के अवसर आए जिससे फेड रिजर्व के लिए राहत पैकेज की चरणबद्ध वापसी आसान हो जाने की संभावना है।

अमेरिकी श्रम विभाग की ओर से जारी ताजा रोजगार के आंकड़ों के मुताबिक जून में देश में 19,50,000 रोजगार के नए अवसर आए हालांकि इसके बावजूद बेरोजगारी की दर 7.6 प्रतिशत के स्तर पर पूर्ववत बनी रही, क्योंकि आलोच्य अवधि में रोजगार के लिए आवेदन करने वालों की संख्या में भी इजाफा हुआ।

रोजगार पर हालिया सर्वेक्षण में अनुमान जताया गया था कि जून महीने में 1,65,000 नई नौकरियों के अवसर आएंगे जबकि यह इस अनुमान से कहीं अधिक 1,95,000 रहे।

रोजगार के ताजा आंकड़ों के मुताबिक जून में नवंबर के बाद से प्रति घंटे आय में भी साप्ताहिक स्तर पर बढ़त दर्ज हुई। आलोच्य अवधि में रोजगार के साथ ही आवासीय क्षेत्र, ऑटो बिक्री और औद्योगिक उत्पादन में वृद्धि रही।

नौकरियों के मामले में निजी क्षेत्र अव्वल रहा जबकि सरकारी क्षेत्र में इसमें 7 हजार की कमी आई। हेल्थकेयर और सामाजिक कल्याण से जुडे क्षेत्रों में 23,500 नई नौकरियों का सृजन हुआ।

खुदरा कारोबार में इनकी संख्या 37,100 अधिक रही। ऐसा माना जा रहा है कि इससे फेड रिजर्व के लिए राहत पैकेज की वापसी आसान हो जाएगी। फेड रिजर्व के प्रमुख बेन बर्नेन्के कहा है कि अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ ही फेड रिजर्व राहत पैकेज की वापसी की प्रक्रिया शुरू कर देगा और वर्ष 2014 तक इसे पूरी तरह खत्म कर दिया जाएगा। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें