आईएसआई ने करवाई थी शहजाद की हत्या

मंगलवार, 5 जुलाई 2011 (16:02 IST)
अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने इस्लामी आतंकवादियों की घुसपैठ को लेकर कटु रिपोर्ट लिखने वाले पाकिस्तान के पत्रकार सलीम शहजाद की हत्या का आदेश दिया था।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने ओबामा प्रशासन के दो वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से बताया कि पत्रकार शहजाद के 29 मई को इस्लामाबाद से लापता होने से पूर्व और उनका शव बरामद होने के बाद प्राप्त खुफिया जानकारी से पता लगता है कि खुफिया एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारियों ने कटु आलोचना के लिए उन पर हमले का निर्देश दिया था।

प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि उन्हें लगता है कि खुफिया जानकारी विश्वसनीय है और दर्शाती है कि आईएसआई की कार्रवाई बर्बर और अस्वीकार्य है।

इस जानकारी का खुलासा अल कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद पहले से तल्ख चल रहे अमेरिका और पाकिस्तान के बीच संबंधों को और खराब कर सकता है।

अखबार ने एक अधिकारी के हवाले से कहा कि ओबामा प्रशासन के अधिकारी आगामी दिनों में विचार करेंगे कि शहजाद के बारे में जानकारी को पाकिस्तान सरकार के सामने किस तरह पेश किया जाए।

एक अन्य अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि शहजाद की मौत के तत्काल बाद अन्य खुफिया सूचनाएं और संकेत थे, जो अमेरिकियों के लिए हत्या के आदेश में आईएसआई का हाथ होने के निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए काफी थे।

उन्होंने कहा कि हर संकेत बताता है कि यह जानबूझकर किया गया, हत्या का उद्देश्य पाकिस्तानी पत्रकार समुदाय और नागरिक समाज को डराना था।

शहजाद पिछले कई साल से आतंकवादियों और सेना के बीच संबंधों पर रिपोर्ट लिख रहे थे। अपहरण के तीन दिन पहले उनकी एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी जिसमें उन्होंने 22 मई को कराची में नौसेना के ठिकाने पर हुए हमले के लिए अल कायदा को जिम्मेदार ठहराया था। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें