एंडेवर यान के रोबोट में समस्या आई

शुक्रवार, 14 मार्च 2008 (11:59 IST)
नासा ने रोबोट में बिजली की समस्या उत्पन्न होने के बावजूद अंतरिक्ष यान एंडेवर के अंतरिक्ष मिशन के तहत पहली सैर पर रोक नहीं लगाई है। यह समस्या गुरुवाको उत्पन्न हुई और इंजीनियर इसका समाधान निकालने में लगे हुए हैं।

मिशन प्रबंधन दल के अध्यक्ष लीराय केन ने कहा कि अंतरिक्ष की सैर योजनानुसार जारी रहेगी और बिजली की समस्या से रोबोट की 11 फुट लंबी बाँह में हाथ जोड़ने का अंतरिक्ष यात्रियों का काम प्रभावित नहीं होगा।

केन ने कहा कि यह अभी पता नहीं है कि अगर समस्या बरकरार रहती है तो दूसरी चहलकदमी भी प्रभावित होगी। दूसरी चहलकदमी में रोबोट के विभिन्न पुर्जों को जोड़ने का ही काम करना है।

कनाडा के डेक्सटर नाम के इस रोबोट के जोड़ों, अंगों और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को उष्मा देने के लिए बिजली की जरूरत है। अगर इसे कुछ दिनों के लिए ठंडा छोड़ दिया जाता है तो यह क्षतिग्रस्त हो जाएगा।

केन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम जल्दबाजी में नहीं हैं, लेकिन अगले कुछ घंटों में कुछ किए जाने की आवश्यकता है। हम प्रयास कर रहे हैं।

नासा के अंतरिक्ष केंद्र कार्यक्रम प्रबंधक माइक सफरेदिनी ने कहा कि वे आश्वस्त हैं कि समस्या समझ में आ गई है और इसका समाधान तुरंत कर दिया जाएगा।

कनाडा के इंजीनियरों का कहना है कि टाइमर में गड़बड़ी हो सकती है और इसे सुलझाने के लिए कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर पैच पर काम किया जा रहा है।

वेबदुनिया पर पढ़ें