किसने की ओबामा के कॉल की अनदेखी..?

शुक्रवार, 28 सितम्बर 2012 (20:19 IST)
FILE
‘सन’ की पूर्व संपादक रेबेका ब्रुक्स के पति का दावा है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने एक बार अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की फोन कॉल की अनदेखी कर दी थी।

खास बात यह है कि इस कॉल की अनदेखी करने की वजह सिर्फ यह थी कि जिस समय ओबामा का फोन आया उस समय प्रधानमंत्री महोदय टेनिस खेलने में व्यस्त थे।

बहरहाल, इस दावे का 10 डाउनिंग स्ट्रीट की ओर से खंडन किया गया है। कैमरन के मित्र चार्ली ब्रुक्स ने कहा कि जब ओबामा का फोन कैमरन के पास आया तो वह उस समय टेनिस खेल रहे थे।

बीबीसी के अनुसार ब्रुक्स का दावा है कि प्रधानमंत्री ने उस समय फोन ‘रिजेक्ट’ करने का फैसला लिया। वहीं अधिकारियों का कहना है कि इस संबंध में उनके पास कोई रिकॉर्ड नहीं है, जो इस घटना की पुष्टि करे।

ब्रुक्स ने रेसिंग पोस्ट को बताया कि मैं उनके साथ एक दिन टेनिस खेल रहा था। बीच में ही कोई आया और बोला- ‘मिस्टर ओबामा का फोन है’...मुझे लगा कि हमें खेल बीच में ही छोड़ना पड़ेगा पर कैमरन ने कहा, ‘हमें तीसरा सेट पूरा करना है... मिस्टर ओबामा को कह दो मैं बाद में फोन करता हूं।

सूत्रों के अनुसार डाउनिंग स्ट्रीट के अधिकारी ब्रुक्स के इस दावे से चकित हैं। उन्होंने ब्रुक्स की स्मृति पर भी सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि सभी रिकॉर्ड को देखकर पता लगा है कि ऐसा कभी नहीं हुआ कि जब ओबामा का फोन आया हो और ब्रुक्स भी आए हों।

सूत्रों के अनुसार अगस्त 2010 में सुबह खेले गए मैच के दौरान ओबामा को कोई फोन नहीं आया। बहरहाल, ब्रुक्स के इस दावे ने अधिकारियों को अपना सिर खुजाने पर मजबूर कर दिया है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें