जर्मनी के राष्ट्रपति कोहलर का इस्तीफा

सोमवार, 31 मई 2010 (23:32 IST)
जर्मनी के राष्ट्रपति होस्ट कोहलर ने अफगानिस्तान में अपने देश के अभियान को लेकर हाल में की गई अपनी टिप्पणी की आलोचना होने के बाद आज अप्रत्याशित कदम उठाते हुए पद से इस्तीफा दे दिया।

67 वर्षीय कोहलर ने बर्लिन में कहा कि मैं राष्ट्रपति के पद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे रहा हूँ। भावुक नजर आ रहे कोहलर ने संवाददाताओं से कहा कि राष्ट्रपति के रूप में जर्मनी की सेवा करना मेरे लिए सम्मान की बात रही। उन्होंने कहा कि वे अपने फैसले के बारे में चांलसर एंजेला मर्केल को पहले ही बता चुके हैं।

कोहलर ने कहा कि मैं जर्मनी के तमाम लोगों का शुक्रिया अदा करता हूँ, जिन्होंने मुझ पर विश्वास किया और मेरे काम को समर्थन दिया। मेरी गुजारिश है कि आप मेरे फैसले को समझें। कोहलर ने हाल में कहा था कि जर्मनी जैसे निर्यात-निर्भर देश को भी कभी-कभी अपने आर्थिक हितों की रक्षा करने की जरूरत पड़ती है।

उन्होंने गत 22 मई को जर्मन रेडियो पर कहा था कि ऐसी क्षेत्रीय अस्थिरताओं का हमारे व्यापार, रोजगार और आय पर निश्चित रूप से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। उनके इस बयान की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीखी आलोचना हुई थी।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रबंध निदेशक रह चुके लोकप्रिय नेता कोहलर को वर्ष 2004 में पहली बार राष्ट्रपति चुना गया था। उसके बाद वे 2009 में दोबारा चुने गए थे। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें