न्यूयॉर्क में होगा अगला जी-20 सम्मेलन

शुक्रवार, 3 अप्रैल 2009 (10:02 IST)
फ्रांस के राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी ने लंदन में जी-20 सम्मेलन की समाप्ति पर कहा कि जी-20 नेता अगली बार सितंबर में न्यूयॉर्क में मिलेंगे। लगभग उसी समय संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र का भी आयोजन होगा।

सरकोजी ने कहा कि हमने फैसला किया है कि तीसरा जी-20 शिखर सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र महासभा के न्यूयॉर्क में सितंबर में होने वाले सत्र के दौरान या उसके बाद होगा।

उन्होंने कहा कि गत वर्ष नवंबर में वॉशिंगटन और आज लंदन में हुए सम्मेलन के बाद जी-20 का तीसरा शिखर सम्मेलन ध्यान आकलन पर केंद्रित किया जाएगा और आर्थिक संकट के जारी रहने पर यह प्रक्रिया भी चलती रहनी चाहिए।

उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय आई है जब दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति क्गालेमा मोतलांथे ने आगाह किया कि जी-20 की ज्यादा निरंतरता के साथ बैठकें होंगी, ताकि यह देखा जा सके कि किए गए फैसलों से किस तरह विश्व अर्थव्यवस्था पर असर पड़ रहा है।

मोतलांथे ने कहा कि हम इस तथ्य के प्रति चिंतित हैं कि इस संकट के मूल आधार पर अब भी गौर नहीं किया गया है। लिहाजा हम इस तथ्य से अवगत और सचेत हैं कि हो सकता है कि ये निर्णायक और साहसिक कदम इस संकट के पूरे प्रभाव पर ध्यान देने के लिए पर्याप्त नहीं हो।

वेबदुनिया पर पढ़ें