पाक के कबायली इलाके में है ओसामा

शुक्रवार, 2 अक्टूबर 2009 (08:12 IST)
अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा कि अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन पाकिस्तान के कबायली पट्टी इलाके में मौजूद है और क्वेटा से अपनी गतिविधियाँ संचालित कर रहे वरिष्ठ तालिबान नेता अफगानिस्तान में अशांति फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं।

अमेरिकी दूतावास में डिप्टी चीफ ऑफ मिशन गेराल्ड एम. फियरस्टीन ने कहा कि लादेन जिंदा है और इस वक्त पाकिस्तान-अफगानिस्तान की सीमा के पास कबायली पट्टी के इलाके में मौजूद है।

फियरस्टीन ने कहा कि अलकायदा प्रमुख की आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की क्षमता में काफी कमी आई है और अब वह पहले की तरह आतंकवादी अभियानों की मुस्तैदी से कमान नहीं संभालता। इसके बावजूद तालिबान और अलकायदा के कार्यकर्ताओं के लिए लादेन अब भी प्रेरणा का स्रोत है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका के पास इस बात की सूचना है कि अफगानिस्तान में पूर्व आतंकवादी शासन के कमांडरों की मौजूदगी वाली तालिबान की क्वेटा शूरा का ‘कमान केन्द्र’ बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में है।

फियरस्टीन ने कहा कि क्वेटा में रह रहे तालिबान नेताओं में मुल्ला उमर भी शामिल है। उन्होंने कहा कि तालिबान की शूरा पूरी तरह सक्रिय है और वह अमेरिका में तथा अफगानिस्तान में अफगान फौजों पर हमला करने की योजना बना रही है।

वेबदुनिया पर पढ़ें