पाक पर हावी होना चाहता है भारत

शनिवार, 8 अक्टूबर 2011 (14:14 IST)
पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने दावा किया है कि भारत की आंकाक्षा पाकिस्तान को कमजोर करना है ताकि उस पर प्रभुत्व स्थापित किया जा सके।

मुशर्रफ ने कहा कि एक देश पर हावी होना या उसके खिलाफ जाने का यह मतलब नहीं है कि वे पाकिस्तान पर कब्जा करना चाहते हैं। मैं नहीं समझता हूं कि भारत पाकिस्तान पर कब्जा करना चाहता है, यह हो सकता है।

उन्होंने कहा कि अंतत: उन्होंने बांग्लादेश को स्वतंत्रता हासिल करने में मदद की। उन्होंने बांग्लादेश पर कब्जा नहीं किया। इसका मतलब है कि उनकी विदेशी नीति, आर्थिक नीतियों, उनके वाणिज्य और व्यापार पर हावी होना।

मुशर्रफ ने सवालों का जवाब देते हुए दावा किया कि भारत की महत्वाकांक्षा पाकिस्तान को कमजोर करने की है ताकि पाकिस्तान के कमजोर होने पर उस पर हावी हुआ जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि इसका मतलब है कि भारत का कोई संघर्ष करने का रवैया नहीं है जो उसके ‘क्षेत्र पर प्रभुत्व’ स्थापित करने और महाशक्ति नहीं बनने की दशा में कम से कम क्षेत्रीय शक्ति बनने के लक्ष्य के खिलाफ जाता है।

मुशर्रफ ने कहा कि अमेरिका को चाहिए कि वह भारत से अफगानिस्तान में विकास कार्य बंद करने के लिए कहे। उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि अफगानिस्तान की खुफिया एजेंसी, उसके राजनयिक, सैनिक, पूरी सेना, सुरक्षा से जुड़े लोग ये सभी प्रशिक्षण के लिए भारत जाते हैं।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और मैंने उन्हें पाकिस्तान की प्रशिक्षण सुविधाएं मुफ्त में प्रस्ताव दिया था। एक भी व्यक्ति प्रशिक्षण के लिए पाकिस्तान नहीं आया। वे भारत जाते हैं। इसलिए हम पाकिस्तान के हितों के खिलाफ सिखाए पढ़ाए गए खुफिया अधिकारी, राजनयिक, सैनिक पाते हैं।

पूर्व सैन्य तानाशाह ने कहा कि यही वह चीज है जिसे हमें निश्चित रूप से समझना और रोकना होगा। भारत को इसे अवश्य रोकना होगा और अमेरिका को अफगानिस्तान में चल रहे घटनाक्रम पर पाकिस्तान की चिंताओं को समझना होगा। मैं कहूंगा कि अमेरिका को पाकिस्तान की संवदेनशीलता को समझने की जरूरत है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें