मजबूरी में कटवाई सिख छात्र ने दाढ़ी

गुरुवार, 2 जून 2011 (20:47 IST)
ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत स्थित स्कूल ने एक सिख लड़के को उसकी दाढ़ी कटवाने के लिए मजबूर किया, जिसके बाद भारतीय समुदाय ने इसे लेकर नाराजगी जताते हुए शिक्षण संस्थान पर धार्मिक भेदभाव के आरोप लगाए।

एबीसी रेडियो ने ऑस्ट्रेलियाई सिख महासंघ के हरिकीरतसिंह के हवाले से कहा कि मोलबर्न के बाहरी उत्तरी क्षेत्र स्थित इसाई स्कूल में कक्षा 11 के छात्र को दाढ़ी कटवाने के लिए मजबूर किया गया। सिंह ने कहा कि इसी सप्ताह उस छात्र के अभिभावकों ने उनसे संपर्क किया, जिसे दाढ़ी कटवाने के लिए मजबूर किया गया।

मीडिया की खबर के मुताबिक सिख महासंघ ने कहा कि इस घटना से छात्र की संवेदना आहत हुई है। समान अवसर आयुक्त हेलेन सोक से सम्पर्क किये जाने पर कि स्कूलों में जाति और धार्मिक मान्यता पर विचार करने से पहले स्पष्ट और वृहद विचार-विमर्श की आवश्यकता है।

इस बीच विक्टोरियाई स्कूल ने सिख छात्र को दाढ़ी कटवाने के लिए मजबूर करने के लिए माफी मांग ली है। छात्र की पहचान छुपाने के लिए स्कूल के प्रधानाचार्य ने कहा कि उनका नाम केवल पॉल प्रकाशित किया जाए।

उन्होंने कहा कि इस घटना में शामिल शिक्षक को यह नहीं पता था कि स्कूल प्रशासन छात्र के दाढ़ी नहीं कटवाने पर सहमत हो गया था। उन्होंने कहा कि इस पूरी प्रक्रिया में हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि सिख छात्रों को दाढ़ी रखने की अनुमति होगी। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें