मनमोहन यात्रा की तैयारियों में जुटा अमेरिका

गुरुवार, 17 सितम्बर 2009 (15:54 IST)
भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की नवंबर में होने वाली अमेरिका यात्रा के पूर्व ओबामा प्रशासन भारत से वार्ता की तैयारियों में जुट गया है।

दोनों देशों के बीच होने वाली ‘रणनीतिक वार्ता’ के अहम बिंदुओं पर विमर्श करने के लिए कल हुई बैठक में विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन भी शामिल हुईं।

विदेश मंत्रालय के फॉगी बॉटम मुख्यालय में हुई बैठक की अध्यक्षता विदेश मंत्रालय के राजनीतिक मामलों के उपमंत्री बिल बर्न्‍स ने की।

बैठक के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता इयान कैली ने कहा‘विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन भी बैठक में शामिल हुईं। बैठक में भारत के साथ होने वाली हमारी वार्ता पर विमर्श हुआ। हमारा ध्यान अब पूरी तरह प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ बात करने की ओर है।’

उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान राजनीतिक, आर्थिक, पर्यावरण और व्यापार संबंधी मुद्दों पर बात होगी।

इस सप्ताह की शुरूआत में अमेरिका में भारतीय राजदूत मीरा शंकर ने कहा था कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की 24 नवंबर को होने वाली अमेरिका यात्रा बताती है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

मीरा ने कहा था ‘24 नवंबर को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह राष्ट्रपति ओबामा के पहले भारतीय राजकीय अतिथि होंगे, इसे हम मित्रता बढ़ाने की राष्ट्रपति ओबामा की व्यक्तिगत प्रतिबद्धता के रूप में देख रहे हैं।’

वेबदुनिया पर पढ़ें