यमन में झड़पें, 30 से ज्यादा की मौत

गुरुवार, 1 अक्टूबर 2009 (09:02 IST)
यमन के सादा शहर के पश्चिम इलाके उकाब में सैनिकों के साथ हुई झड़पों में 28 शिया विद्रोही मारे गए। जानकारी देश के रक्षा मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर दी है।

सेना की ओर से ‘जैदी’ विद्रोहियों के खिलाफ चलाए जा रहे ‘स्कॉच्ड ऑपरेशन’ के बीच अधिकारियों ने बताया कि पड़ोस के ही ओमरान प्रांत के हर्फ सुफयान जिले में बुधवार को हुई एक झड़प में चार सैनिक और पाँच विद्रोही मारे गए।

इस बीच चश्मदीदों और चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि दक्षिणी यमन में सुरक्षा बलों के साथ कल हुई एक झड़प में दो प्रदर्शनकारी मारे गए और 19 अन्य घायल हो गए।

उत्तरी यमन में सैकड़ों लोग मारे गए हैं और संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि जब से सेना ने अपना आक्रमण शुरू किया है, उस वक्त से लेकर अब तक 55,000 लोग अपने घरों को छोड़ कर जा चुके हैं।

अधिकारियों का आरोप है कि ‘हुथिस’ के नाम से भी पुकारे जाने वाले ‘जैदी’ विद्रोही ‘इमामत’ यानी धर्मगुरुजनों के शासन के एक रूप को बहाल किए जाने की माँग कर रहे हैं।

गौरतलब है कि यमन में ‘इमामत’ का खात्मा 1962 में हुई क्रांति के दौरान ही हो गया था। हालाँकि विद्रोही इन आरोपों को सिरे से नकारते हैं और कहते हैं कि साना सरकार ने सेना की मदद के लिए सऊदी विमानों की सहायता ली है।

वेबदुनिया पर पढ़ें