श्रीलंका ने स्वीडिश मंत्री को रोका

मंगलवार, 28 अप्रैल 2009 (22:40 IST)
श्रीलंका ने मंगलवार को एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम के तहत स्वीडन के विदेश मंत्री कार्ड ब्ल्ड्टि को अपने देश में दाखिल होने से रोक दिया जिसके साथ ही कोलंबो और स्टाकहोम के बीच राजनयिक विवाद और तीखी बयानबाजी शुरू हो गई।

बिल्ड्ट ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड मिलिबैंड और फ्रांस के विदेश मंत्री बर्नार्ड कोचनर के साथ बुधवार को श्रीलंका का दौरा करने वाले थे ताकि द्वीप राष्ट्र के संघर्षरत उत्तरी क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र तथा अंतरराष्ट्रीय सहायता संगठनों की पहुँच की इजाजत देने की बढ़ती वैश्विक माँग को लेकर सरकार पर दबाव डाला जा सके।

घटनाक्रम के तुरंत बाद प्रतिक्रियास्वरूप स्वीडन ने अपने राजदूत को सलाह मशविरे के लिए स्टाकहोम बुला लिया। लक्जमबर्ग में यूरोपीय संघ की एक बैठक में भाग ले रहे बिल्ड्ट ने कहा कि श्रीलंकाई अधिकारियों ने मुझसे कहा है कि वे मुझे स्वीकार नहीं करेंगे।

उन्होंने कहा कि इस तरह का कदम द्विपक्षीय संबंधों के लिए अच्छा नहीं है। बहरहाल श्रीलंका के विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार स्वीडन के मंत्री को वीजा देने से इनकार नहीं किया गया है पर उनसे कहा गया है कि वे बाद में आपसी सहूलियत वाली किसी तारीख को द्वीप राष्ट्र का दौरा करें।

संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादी प्रमुख जान होल्म्स ने राहत कार्यों के लिए अधिक पहुँच देने का श्रीलंका से अनुरोध किया था जिसे ठुकरा दिया गया। इसके एक दिन बाद यह राजनयिक विवाद पैदा हुआ है।

युद्ध से विस्थापित हुए 110 000 तमिलों के भुखमरी की कगार पर होने और समस्याओं से जूझने की खबरों के बावजूद श्रीलंका ने होल्म्स के अनुरोध को ठुकरा दिया था।

वेबदुनिया पर पढ़ें