हिलेरी का नामांकन सोमवार को संभव

रविवार, 30 नवंबर 2008 (18:26 IST)
राष्ट्रपति बराक ओबामा सोमवार द्वारा हिलेरी क्लिंटन को विदेश मंत्री के पद पर सोमवार को नामित किया जा सकता है, ताकि मंदी और इराक-अफगानिस्तान युद्ध के बीच पार्टी में पूर्व प्रतिद्वंद्वी रहीं नेता के साथ मिलकर काम किया जा सके।

सीएनएन ने डेमोक्रेटिक दल के दो अधिकारियों के हवाले से खबर दी कि शिकागो में कल एक समारोह के दौरान नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ओबामा की 61 वर्षीय हिलेरी के नाम की घोषणा के अलावा रक्षामंत्री के पद पर राबर्ट गेट्स को बनाए रखने और व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के तौर पर सेवानिवृत्त मेरिन जनरल जिम जोन्स को नामित कर सकते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक बीते कुछ दिनों में हुए विस्तृत विचार-विमर्श के बाद जोन्स पद संभालने के लिए औपचारिक तौर पर राजी हो गए। हाल के हफ्तों में इन तीनों के नामों पर चर्चा थी और यह लगभग तय था कि उन्हें पद मिलेगा।

रिपोर्ट के अनुसार असल में सशस्त्र सेवा समिति के अनुभवी और वरिष्ठ सदस्य रिपब्लिकन सीनेटर जान वार्नर तीनों की उनके नामों की घोषणा से पहले ही एक वक्तव्य जारी कर प्रशंसा कर चुके हैं।

सीएनएन ने वार्नर के हवाले से खबर दी कि गेट्स क्लिंटन और जोन्स की तिकड़ी के ओबामा के राष्ट्रीय सुरक्षा दल का नेतृत्व करने से गृह और विदेश मामलों में भरोसा मजबूत होगा और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के साहस और राष्ट्रीय सुरक्षा नीतियों को लागू करने के लिए श्रेष्ठ और प्रतिभावान लोग चुनने के उनके ठोस फैसले के प्रति सम्मान और बढ़ेगा।

इस बीच वॉशिंगटन पोस्ट ने खबर दी कि हिलेरी के पति पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ओबामा के सत्ता हस्तांतरण दल के साथ हुए समझौते के तहत उनके वाचनालय और फाउंडेशन के दो लाख दानदाताओं की सूची सार्वजनिक करने के लिए राजी हो गए हैं।

इस व्यवस्था से परिचित सूत्रों के हवाले से कहा गया कि विदेश मंत्रालय और व्हाइट हाउस द्वारा उनके व्यक्तिगत व्यापारिक हितों के बारे में जाँच कराने के लिए भी पूर्व राष्ट्रपति राजी हो गए हैं।

पूर्व प्रथम महिला हिलेरी राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए उम्मीदवार तय करने की दौड़ में 47 वर्षीय ओबामा की प्रतिद्वंद्वी रही थीं। ओबामा से कड़े मुकाबले के बाद गत चार नवंबर को हुए चुनाव से पहले उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था।

वेबदुनिया पर पढ़ें