44 लाख डॉलर में बिकी कार

रविवार, 8 फ़रवरी 2009 (10:08 IST)
ब्रिटेन के एक गैराज में लगभग आधी सदी तक पड़ी रही एक कार फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुई एक नीलामी में 44 लाख अमेरिकी डॉलर में बिकी।

बोनहाम्स रेट्रोमोबाइल कार शो में धाक जमाने वाली '1937 बुगती 57एस' कार की बिक्री शुक्रवार को पेरिस में हुई। इसे इसके अंतिम मालिक डॉ. हैरोल्ड कैर की तरफ से बेचा गया।

हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. कैर ने इस कार का इस्तेमाल कई वर्षों तक किया, लेकिन 1960 के दशक के शुरू में इसे उत्तरी इंग्लैड में न्यूकैसल के नजदीक गोसफोर्थ स्थित एक गैराज में खड़ा कर दिया गया, जहाँ यह लगभग 50 साल तक यानी कि 2007 में अपने अंतिम मालिक के निधन तक खड़ी रही।

बुगती कभी रफ्तार के मामले में सबसे धुरंधर मानी जाती थी। यह सुपर कार अपने समय से भी कहीं आगे थी और यह 209 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती थी, जबकि इसकी समकालीन अधिकतर कारें 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की अधिकतम गति तक ही दौड़ पाती थीं।

इस खास कार की अहमियत इसलिए भी है कि इसका असली मालिक ब्रिटेन के मशहूर कार चालक ईर्ल होव थे। बोनहाम्स ने कहा कि इस कार को एक यूरोपीय संग्रहकर्ता ने खरीद लिया।

'बुगती' के नाम के अधिकार 1998 में वोल्क्सवैगन ने खरीद लिए, जिसने विश्व की सबसे तेज धावक और सबसे खर्चीली कार बुगती वेयरन बनाई है।

वेबदुनिया पर पढ़ें