जहीर को वापसी के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी

बुधवार, 7 सितम्बर 2011 (15:51 IST)
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव को लगता है कि तेज गेंदबाज जहीर खान बहुत ज्यादा समय तक राष्ट्रीय टीम की तेज गेंदबाजी की अगुवाई नहीं कर पाएंगे उन्हें टीम में वापसी के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

टेस्ट मैचों में 434 विकेट चटका चुके कपिल ने कहा,‘‘तेज गेंदबाज अगर बढ़ती उम्र के साथ घायल होने लगे तो उसके लिए वापसी करना काफी कठिन हो जाता है। जहीर को अगर सही तरीके से टीम में वापसी करनी है तो उन्हें कुछ अतिरिक्त तैयारी करनी होगी वरना वह कुछ मैच और खेलेंगे और फिर चोटिल हो जाएंगे।’’

जहीर खान ने भारत के लिए 79 टेस्ट खेले हैं और 273 विकेट लिए हैं। अब ऐसी कोई टेस्ट सिरीज नहीं है जिसमें जहीर चोटिल नहीं होते हों। जुलाई में लॉर्ड्‍स मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ पहले ही टेस्ट में उनका घायल होना ताजा उदाहरण है।

बहुत से लोगों को लगता है कि सचिन तेंडुलकर का वन डे करियर समाप्त हो रहा है वह अंगुठे की चोट के कारण टीम से बाहर हैं।

कपिल का मानना है कि तेंडुलकर का मामला जहीर से अलग है। उन्होंने कहा, ‘‘बल्लेबाजों का मामला अलग होता है सचिन आराम से वापसी कर सकते हैं। वह सब कुछ कर चुके हैं उनके लिए कुछ नहीं बचा है। एक शतक बचा है वह तो हो ही जाएगा।’’

कपिल ने कहा,‘‘सचिन को खुद फैसला करना है कि उन्हें कब क्या करना है क्यों वे यह जानते हैं कि उनका शरीर अभी कितना और साथ देगा और वह कैसा महसूस कर रहे हैं। हमारे जैसे लोगों का बाहर से बैठ कर सचिन पर टिप्पणी करना सही नहीं है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें