हार के लिए थकान जिम्मेदार:स्टीव वॉ

शुक्रवार, 19 जून 2009 (19:03 IST)
ट्‍वेंटी -20 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट में गत चैंपियन भारत के निराशाजनक प्रदर्शन की वजह को लेकर चल रही अटकलों के बीच पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ ने भी भारतीय खिलाड़ियों की थकान को कुछ हद तक इसके लिए जिम्मेदार माना है।

वॉ ने आज यहाँ एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारतीय खिलाड़ी पिछले कुछ महीनों से लगातार खेलते रहने के कारण थके हुये हो सकते हैं जिसका असर ट्‍वेंटी-20 विश्व कप में दिखाई दिया। उन्होंने कहा कि तमाम लोग थकान को भारतीय टीम के इस प्रदर्शन की अहम वजह बता रहे हैं, लेकिन मेरा मानना है कि थकान को कुछ हद तक ही इसका जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

जब उनसे पूछा गया कि फिर भारत और ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीमों के इस विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन की क्या वजह रही तो उन्होंने कहा. ट्‍वेंटी-20 क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें कभी भी कुछ भी हो सकता है। इसमें एक अच्छी टीम को भी पराजय का सामना करना पड सकता है। आप इस विश्व कप के प्रदर्शन के आधार पर भारत अथवा ऑस्ट्रेलिया को खारिज नहीं कर सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के सर्वाधिक सफल कप्तानों में से एक वॉ ने भारतीय कप्तान महेंद्रसिंह धोनी की तारीफ करते हुये कहा. धोनी एक बेहतरीन कप्तान हैं। वह अपने खिलाड़ियों और खेल की जरूरतों को अच्छी तरह समझते हैं। उनकी टीम ट्‍वेंटी-20 विश्व कप से भले ही बाहर हो गई है लेकिन यह टीम कहीं भी जीत दर्ज करने की काबिलियत रखती है।

जब उनसे इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स का कोच बनने की संभावनाओं के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अभी इस बारे में उन्होंने गंभीरतापूर्वक सोचा नहीं है। उन्होंने कहा मुझे नहीं पता कि आगे क्या होने वाला है लेकिन अभी मैंने इसके बारे में सोचा नहीं है। गौरतलब है कि नाइटराइडर्स ने गुरूवार को ही जॉन बुकानन को कोच पद के करार से मुक्त कर दिया था।

वॉ ने पिछले कुछ महीनों में ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रदर्शन में आयी गिरावट के बावजूद एशेज सिरीज में ऑस्ट्रेलिया की ही जीत का भरोसा जताया। उन्होंने कहा हालाँकि कंगारू उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं लेकिन अगले महीने शुरू हो रही एशेज में वह जीत दर्ज करने में सफल रहेंगे। मुझे पूरा यकीन है कि ऑस्ट्रेलिया एशेज ट्रॉफी को अपने पास बनाये रखेगा।

इस अवसर पर वॉ ने भारत में अपने चैरिटी फाउंडेशन के लोकार्पण की भी घोषणा करते हुये कहा कि वह इस संस्था के माध्यम से गंभीर बीमारियों से पीड़ित बच्चों की मदद करने और इन बीमारियों के बारे में जागरूकता फैलाने की कोशिश करेंगे। इसके अलावा स्टीव वॉ ग्लोबल फाउंडेशन, बच्चों की गंभीर बीमारियों के अनुसंधान और वैज्ञानिक जानकारी को भी बढ़ावा देने की कोशिश करेंगे।

वेबदुनिया पर पढ़ें