गर्मी का रिकॉर्ड टूटेगा इस साल

शनिवार, 19 अप्रैल 2008 (09:51 IST)
खगोल विज्ञानियों के अनुसार इस साल रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ सकती है। मई के पहले सप्ताह में गर्मी के पिछले कई रिकार्ड टूट सकते हैं।

वराह मिहिर वैज्ञानिक धरोहर एवं शोध संस्थान उज्जैन के खगोल विज्ञानी संजय कैथवास ने बताया कि इस वर्ष अभी तक सामान्य गर्मी पड़ी है किंतु आगामी दिनों में गर्मी अपना रौद्र रूप धारण कर सकती है। वर्तमान में सूर्य पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध के शीर्ष पर चमक रहा है और इसके साथ ही सूर्य की सतह से उठने वाली भीषण लपटें गर्मी की तपिश को और अधिक बढ़ा देगी।

क्या है कारण : गत दिनों सूर्य की सतह पर विस्फोटों की भारी उथल-पुथल के साथ असामान्य श्रेणी की प्रोमिनेंस अथवा सौर लपटें दर्ज की गई हैं। सूर्य से उठने वाली असामान्य सौर लपटों को 'प्रोमिनेंस मेक्सिमा' कहा जाता है।

क्या होगा प्रभाव : पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध में भारत सहित कई देशों का पारा उछलकर 45 डिसे को पार करने की आशंका है। इससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है। अप्रैल अंत और मई के प्रारंभ में तापमान में बढ़ोतरी के साथ धूल भरे आँधी-तूफान आ सकते हैं। मई के पहले पखवाड़े में बेमौसम बरसात से कुछ राहत मिल सकती है।

80 में पड़ी थी ऐसी गर्मी : इस वर्ष की गर्मी पिछले कई वर्षों के रिकॉर्ड तोड़ सकती है। पूर्व में 1980 के दशक में ऐसी गर्मी दर्ज की गई थी, जब पारा 50 डिसे को भी पार कर गया था। भीषण गर्मी से गर्म हवा तेजी से ऊपर उठने से वायुमंडल के ऊपरी भाग की ठंडी हवा तीव्र गति से जमीन पर गिर सकती है। (नईदुनिया)

वेबदुनिया पर पढ़ें