पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए अनोखी पहल

शनिवार, 3 अप्रैल 2010 (14:16 IST)
नगर के कुछ जागरूक नागरिकों ने प्यासे पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए एक अनूठी पहल की है, जिसके तहत नगर में इन लोगों द्वारा नागरिकों को मिट्टी के बने धर्मपात्र वितरीत किए जा रहे हैं, जिसको नागरिक अपनी बालकनी या अन्य किसी स्थान पर उसमें पानी भरकर रख देंगे जिससे कि भीषण गर्मी में प्यासे परिन्दों को अपनी प्यास बुझाने के लिए आसानी से पानी उपलब्ध हो सकेगा।

यह मुहिम प्रारम्भ करने वाले समाजसेवी दिलीप सिन्दल एवं राजेन्द्र श्रीमाल ने बताया कि इस वर्ष गर्मी की शुरुआत समय से पूर्व ही हो गई है तथा तापमान बढ़कर 40 डिग्री सेल्सियस के लगभग पहुँच गया है। ऐसे में गर्मी के कारण पंछियों को पानी की तलाश में भटकना पड़ रहा है।

उन्होंने बताया कि इन्हीं बातों से प्रेरणा लेकर नगर में विभिन्न स्थानों पर धर्म पात्रों को वितरित करने की योजना बनाई गई है और धर्म पात्रों को हाथठेले में रखकर मोहल्ले-मोहल्ले जाकर ढोल ढमाके के साथ नागरिकों को धर्मपात्र वितरित किया जा रहा है।

श्रीमाल ने बताया कि समाजसेवी अभी तक नगर में पाँच सौ से भी अधिक धर्मपात्र वितरित कर चुके हैं और यह मुहिम आगे भी जारी रहेगी। प्यासे परिन्दों की प्यास बुझाने के लिए प्रारम्भ की गई यह मुहिम आम नागरिकों को भी रास आ रही है और नगर के अनेक नागरिक इस मुहिम में शामिल होकर धर्मपात्रों को अपनी राशि से खरीदकर इसका उपयोग कर रहे हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें