सवा तीन घंटे में इंदौर से मदीना

बुधवार, 7 अक्टूबर 2009 (11:57 IST)
हजयात्रा 2009 का फ्लाइट शेड्यूल जारी हो गया है। प्रदेश के हजयात्रियों को इंदौर से सीधे मदीना की फ्लाइट मिलेगी जबकि कुछ संभागों के हजयात्री अपना सफर नागपुर से भी शुरू करेंगे। इंदौर से उड़ान का सिलसिला 20 अक्टूबर से शुरू होकर 3 नवंबर तक जारी रहेगा।

तय किए गए शेड्यूल के मुताबिक इंदौर से रवाना होने वाली फ्लाइट में हर दिन 200 हजयात्रियों को रवाना किया जाएगा। इंदौर से मदीना की फ्लाइट सवा तीन घंटे की होगी। शाम 5.15 बजे रवाना होने वाले यात्री रात 8.30 बजे मदीना पहुँचेंगे।

वापसी 9 दिसंबर से : 51 दिनी हजयात्रा पूरी कर वापसी का सिलसिला 9 दिसंबर से शुरू होगा। जेद्दा से सीधी फ्लाइट 23 दिसंबर तक जारी रहेगी।

एच 1 एन 1 का टीकाकरण : प्रदेश हज कमेटी ने सेंट्रल हज कमेटी के निर्देश के मुताबिक हजयात्रा से पहले एच 1 एन 1 (स्वाइन फ्लू) का टीकाकरण कराने की व्यवस्था शुरू कर दी है। कमेटी ने स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखकर इंदौर स्थित हज इंबारकेशन प्वाइंट पर इस टीकाकरण की व्यवस्था करने के लिए कहा है।

गौरतलब है कि हज फ्लाइट में सवार होने से पहले हजयात्रियों को इस टीकाकरण का प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा। वापसी यात्रा में भी उन्हें इसी तरह की बाध्यता रहेगी।

एयरपोर्ट डायरेक्टर विवेक उपाध्याय ने बताया कि विमान रवाना होने के पूर्व कस्टम व अन्य औपचारिकताएँ पूर्ण करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा। फ्लाइट 2 नवंबर तक जानी थीं लेकिन अब आने-जाने की एक-एक फ्लाइट बढ़ा दी है। 3 नवंबर तक फ्लाइट जाएगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें