अहम ठिकाने आतंकियों के निशाने पर-चिदंबरम

सोमवार, 31 मई 2010 (19:15 IST)
राष्ट्रीय राजधानी के इंदिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, जामनगर की रिलायंस रिफाइनरी और बेंगलुरु के विप्रो परिसर में आतंकी हमलों की आशंका के मद्देनजर देश के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा मजबूत करने के लिए सरकार ने केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में लगभग 1100 नए पद सृजित किए हैं।

गृहमंत्री पी. चिदंबरम ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि इन 1090 नए पदों मे से 879 इंदिरा गाँधी हवाई अड्डे के लिए, 105 रिलायंस रिफाइनरी के लिए, 66 विप्रो के बेंगलुरु परिसर के लिए और 40 यहाँ स्थित इंदिरा गाँधी स्मृति संग्रहालय के लिए सृजित किए गए हैं।

केन्द्रीय सुरक्षा एजेंसियों को ऐसी सूचनाएँ मिलीं हैं कि उक्त चारों प्रतिष्ठानों सहित देश के चुनिंदा महत्वपूर्ण स्थल आतंकियों का निशाना बन सकते हैं। इस आशंका को देखते हुए ऐसे प्रतिष्ठानों की अचूक सुरक्षा व्यवस्था के लिए यह कदम उठाया गया है।

पाकिस्तानी सीमा के करीब होने के कारण रिलायंस रिफाइनरी के आतंकी हमले का आसान निशाना बनने की आशंका के चलते उसकी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है। गृह मंत्रालय ने इसके आलावा नागरिक विमानन सुरक्षा ब्यूरो को निर्देश दिया है कि वह सभी हवाई अड्डों में सीसीटीवी कैमरे लगाना, उचित संख्या में सुरक्षा बल तैनात करना, परिसरों की दीवारों को ऊँचा करना और निगरानी टावरों को स्थापित करना सुनिश्चित करे।

अधिकतर हवाई अड्डों की निगरानी करने वाले सीआईएसएफ को ये निर्देश भी दिए गए हैं कि वह बम निरोधी दस्ते और खोजी कुत्तों की उपलब्धता भी अनिवार्य करे।

चिदंबरम ने अपने मासिक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि राष्ट्रमंडल खेलों की सुरक्षा के बारे में दिल्ली पुलिस और केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों से मिलकर समीक्षा की गई है। इन खेलों के संदर्भ में 23 से 30 मई तक हुई परीक्षण स्पर्धाओं के लिए सीपीएमएफ की छह कंपनियाँ तैनात की गई थीं।

उन्होंने बताया कि नौ नक्सल प्रभावित राज्यों के लिए 331.12 करोड़ रुपए की लागत वाली कार्य योजनाओं को भी सरकार ने मंजूरी दे दी है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें