ईद मुबारक, देशभर में ईद का जश्न

बुधवार, 31 अगस्त 2011 (12:46 IST)
FILE
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देशभर में बुधवार को ईद-उल-फितर का पर्व मनाया जा रहा है। लोग एक-दूसरे से गले मिलकर ईद की बधाई दे रहे हैं। इस मौके पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने देशवासियों को ईद की बधाई दी है।

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने अपने बधाई संदेश में कहा कि ईद के इस शुभ मौके पर मुझे सभी देशवासियों और विदेशों में रहने वाले भारतवासियों को ईद की बधाई देते हुए बहुत प्रसन्नता हो रही है। उन्होंने कहा कि मेरी कामना है कि यह त्योहार आपसी सौहार्द को मजबूती प्रदान करने के साथ ही सभी को प्यार और मित्रता के पथ पर चलने के लिए प्रेरित करे।

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने अपने बधाई संदेश ने कहा कि मैं ईद के मौके पर देशवासियों को अपनी हार्दिक बधाई देता हूं। उन्होंने देशवासियों को गणेश चतुर्थी की भी बधाई देते हुए कहा कि कोई भी शुभ कार्य प्रारंभ करने से पहले भगवान गणेश का आह्वान किया जाता है। गणेश चतुर्थी हमारे जीवन में शाश्वत मूल्यों को अपने जीवन में आत्मसात करने के महत्व की याद दिलाता है।

प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहनसिंह ने अपने संदेश में कहा कि ईद का त्योहार बलिदान और साझा करने की भावना को रेखांकित करता है। यह त्योहार पवित्र रमजान के रोजे की समाप्ति का प्रतीक है। यह त्योहार हमारी मिश्रित संस्कृति के सौहार्द और सच्ची भावना का भी प्रतीक है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी ईद की बधाई दी है।

राजधानी की फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मोहम्मद मुकर्रम ने कहा कि ईद का चांद दिख गया है। ईद बुधवार को मनाई जाएगी। (एजेंसियां)

वेबदुनिया पर पढ़ें