केजरीवाल के आरोपों पर रिलायंस का कड़ा जवाब

शनिवार, 22 मार्च 2014 (15:38 IST)
रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड ने आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल द्वारा गैस के दामों के संदर्भ में कंपनी पर लगाए गए आरोपों का जवाब दिया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज़ ने एक वीडियो जारी करके अपना पक्ष रखा है

वीडियो में कहा गया है कि ऐसा कहा जा रहा है ‍गैस की कीमतें बढ़ने से महंगाई बेतहाशा बढ़ जाएगी, लेकिन क्या यह ‍तथ्यों पर आधारित है या चुनावी मौसम का प्रोपेगंडा है? यह बात समझने की है, इसके तथ्य क्या हैं? कहा जा रहा है कि 1 अप्रैल से गैस के दाम बढ़ने से एलपीजी के दाम दोगुना बढ़ जाएंगे।

वीडियो में यह स्पष्ट किया गया है कि रिलायंस कंपनी जिन स्रोतों से गैस निकाल रही है, उससे एलपीजी न तो बनती है और न ही बन सकती है। वीडियों में रिलायंस की ओर से दलील दी गई है कि एलपीजी प्रोपेन और ब्यूटेन गैस से मिलकर बनती है, जबकि KG D6 से निकल रही गैस में ये तत्व है ही नहीं। अर्थात गैस के दाम बढ़ने और एलपीजी की कीमतों में कोई लेना देना नहीं है।

यह बात इससे भी स्पष्ट है कि पिछले पांच सालों से गैस के दाम स्थिर हैं, लेकिन पांच साल पहले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत लगभग 280 रुपए थी, जो अब 450 रुपए हो चुकी है। अगर गैस की कीमतों से एलपीजी के दाम का कोई संबंध होता तो फिर पिछले पांच साल में एलपीजी की कीमत क्यों बढ़ गई? रिलायंस की तरफ से कहा गया है कि एलपीजी के दाम बढ़ने की बात आपको डराने के लिए कही गई है।

दूसरी बात यह कही जा रही है कि 1 अप्रैल से गैस की कीमत बढ़ने के साथ ही महंगाई बढ़ जाएगी और खाने पीने की चीजों की कीमत बहुत बढ़ जाएगी, क्योंकि उनकी ढुलाई जिन वाहनों से होती है, उनका माल वाहक भाड़ा बढ़ जाएगा। इसका जवाब देते हुए रिलायंस ने कहा है कि ऐसा नहीं है। जिन वाहनों से खाने पीने की चीजों की ढुलाई की जाती है वे गैस से नहीं बल्कि डीज़ल से चलते हैं। यह गलत प्रचार किया जा रहा है, सिर्फ जनता को डराकर उनका वोट हासिल करने की कोशिश की जा रही है।

देखिए रिलायंस इंडस्ट्रीज़ की तरफ से जारी वीडियो

वेबदुनिया पर पढ़ें