चीनी हेलिकॉप्टर ने लाँघी भारतीय सीमा

सोमवार, 31 अगस्त 2009 (15:06 IST)
सेना ने स्वीकार किया है कि चीन के सैन्य हेलिकॉप्टर ने दो महीने पहले जम्मू-कश्मीर में भारत की वायु सीमा का उल्लंघन किया था। सेना प्रमुख जनरल दीपक कपूर ने सोमवार को यहाँ बताया कि इस मामले को चीन के समक्ष उठाया गया है।

चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी के चेयरमैन का पदभार संभालने के बाद उन्होंने कहा चीन के एक हेलिकॉप्टर ने लेह में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास कुछ समय पहले सीमा का उल्लंघन किया है।

हालाँकि इसके तुरंत बाद भारत ने चीन के साथ सीमाकर्मियों की बैठक के दौरान इस मामले को उठाया था, लेकिन चीन को संदेह का लाभ देते हुए उन्होंने कहा कि यह घटना ‘विमान मार्गदर्शन त्रुटि’ का परिणाम भी हो सकती है।

जनरल कपूर ने कहा कि यह खबरें गलत हैं कि चीनी हेलिकॉप्टरों ने एक से अधिक बार भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किया है।

चीनी हेलिकॉप्टर इस साल 21 जून को भारतीय वायु सीमा में घुस आया था और बताया जाता है कि उसने जम्मू-कश्मीर के पूर्वोत्तर में स्थित लेह के चुमार में डिब्बाबंद खाद्य सामग्री भी गिराई।

कपूर ने कहा कि इस घटना को लेकर कोई विशेष चिंता की बात नहीं है, क्योंकि सीमा रेखा के बारे में चीन और भारत की अलग-अलग धारणा है। उन्होंने हालाँकि यह नहीं बताया कि इस साल ऐसे उल्लंघन की कितनी घटनाएँ हुईं।

सेना प्रमुख ने इस बात का खंडन किया कि सिक्किम में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय और चीनी सैन्यकर्मियों के बीच गोलीबारी हुई है। उन्होंने कहा गोलीबारी की कोई घटना नहीं हुई है।

यह पूछे जाने पर कि क्या भारत को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) की जरूरत है, जैसा कि कारगिल समीक्षा समिति ने 2000 में सिफारिश की थी, उन्होंने कहा कि ऐसा होना बेहतर होगा।

इस बारे में उनका कहना था यह बेहतर होगा कि भारत के पास सीडीएस हो। अगर हम इस व्यवस्था (सीडीएस) को अपनाते हैं तो यह सशस्त्र बलों के हक में होगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें