...तो सेना करारा जवाब देगी

रविवार, 9 जनवरी 2011 (10:43 IST)
राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने कहा कि भारत अपने पड़ोसियों समेत किसी भी देश के साथ संघर्ष की पहल अथवा इसको प्रोत्साहित नहीं करता है लेकिन अगर इस पर हमला थोपा जाता है तो इसका करारा जवाब दिया जाएगा।

वे लोहेगाँव हवाईअड्डे पर भारतीय वायु सेना के 31वें स्क्वाड्रन और 9 बेस रिपेयर डिपो को स्टैंडर्ड कलर प्रदान करने के बाद पत्रकारों को संबोधित कर रही थीं।

उन्होंने जोर देकर कहा कि सशस्त्र सेना में शामिल महिला और पुरुष को किसी भी क्षेत्र में चुनौती का सामना करने के लिए साहस और दृढ़ निश्चय बनाए रखें। जिससे देश की सीमा सुरक्षित रहे।

प्रतिभा पाटिल ने नवंबर 2009 में सुखोई 30 एमकेआई में उड़ान भरी थी और दो स्क्वाड्रन को मानक रंग प्रदान किया था। 31वें स्क्वाड्रन को लायंस के नाम से भी जाना जाता है और यह भारतीय वायुसेना के सबसे आगे लड़ने वाला दल है। इसकी स्थापना वर्ष 1963 में की गई थी और यह दल मारत एमआईजी-23 बीएन और एसयू-30 एमकेआई को संचालित करता है।

इस दल ने 1985-1971 और कारगिल युद्ध में बढ़-चढ़कर भाग लिया था। इसका वर्तमान में विंग कमांडर आशुतोष श्रीवास्तव नेतृत्व कर रहे हैं।

बीआरडी की बेस सिग्नल्स रिपेयर युनिट के रूप में जाना जाता है। इसकी स्थापना पुणे में एक मई 1957 को हुई थी। एक अप्रैल को इसका नाम 9 बेस रिपेयर डिपो रखा गया। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें