दल-बल के साथ नागपुर पहुँचे आडवाणी

शुक्रवार, 6 फ़रवरी 2009 (12:54 IST)
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आशीर्वाद के साथ लालकृष्ण आडवाणी प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में भगवा पार्टी के पूरे दल-बल सहित शुक्रवार को नागपुर पहुँचे।

उल्लेखनीय है कि संघ ने कुछ साल पहले आडवाणी के जिन्ना प्रेम से नाराज होकर भाजपा के अध्यक्ष पद का उनका कार्यकाल पूरा होने से पहले पद त्यागने को बाध्य कर दिया था।

लगभग तीन साल के भीतर ही आडवाणी के प्रति संघ का दृष्टिकोण 180 डिग्री घूम गया। संघ के दबाव के चलते आडवाणी को दिसंबर 2005 में भाजपा अध्यक्ष पद छोड़ना पड़ा था। आज वही आडवाणी को संघ अपनी भगवा पार्टी को सत्ता में लौटा सकने की सबसे बड़ी उम्मीद मान रहा है।

संघ के इसी मुख्यालय वाले शहर में जीत का फार्मूला ढूँढने आज से भाजपा की तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक शुरू हुई। अस्वस्थ हो जाने के कारण वाजपेयी के सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने के बाद आडवाणी निःसंदेह पार्टी के शीर्ष नेता बनकर उभरे हैं।

पिछले कुछ महीनों में भाजपा के फीलगुड के धुँधला जाने से परेशान संघ ने न केवल जिन्ना प्रकरण को भुलाकर 15वीं लोकसभा के चुनाव के लिए आडवाणी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पूरा समर्थन दिया, बल्कि चुनाव की रणनीति बनाने और उम्मीदवारों के चयन में भी पूरी छूट दी।

संघ का पुन: समर्थन पाने से उत्साहित आडवाणी भी पार्टी में किलर इंस्टिक्ट जगाने की जी जान से कोशिश में लगे हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें