दुश्मन को घर में घुसकर मारेंगे-सिंह

बुधवार, 1 जून 2011 (23:15 IST)
पंजाब के लुधियाना के निकट सतलुज नदी के किनारे सेना के युद्धाभ्यास समापन समारोह में हिस्सा लेने आए सेनाध्यक्ष वीके सिंह ने बुधवार को कहा कि सेना भविष्य में किसी भी बाहरी आक्रमण से निपटने तथा दुश्मन को उसके घर में घुसकर मारने के लिए तैयार है।

लुधियाना के निकट सतलुज नदी के किनारे आज जालंधर स्थित वज्र कोर के युद्धाभ्यास ‘पाइन प्रहार’ के समापन समारोह में हिस्सा लेने आए सेनाध्यक्ष जनरल वीके सिंह ने कहा कि देश के किसी भी दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सेना हमेशा तैयार है। जरूरत पड़ने पर हम दुश्मन को उसके घर में घुसकर मार सकते हैं और इस तरह की किसी भी चुनौती के लिए हम हमेशा तैयार हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि भविष्य में किसी प्रकार के बाहरी आक्रमण से निपटने और दुश्मन के छद्म युद्ध का भी जवाब देने के लिए सेना पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि दुश्मनों को हमें कम कर नहीं आंकना नहीं चाहिए बल्कि सेना अमेरिका की तरह किसी भी ऑपरेशन को अंजाम देने में भी सक्षम हैं।

रक्षा मंत्रालय की ओर जारी बयान में यह भी कहा गया है कि जनरल ने जवानों से बातचीत कर उनके युद्ध कौशल की प्रसंशा की। जनरल ने जवानों से यह भी कहा कि भविष्य में किसी भी युद्ध के लक्ष्य को भेदने के लिए हमेशा तैयार रहें।

जारी बयान में कहा गया है कि इससे पहले लुधियाना के निकट रविवार से चल रहा वज्र कोर का वार्षिक प्रशिक्षण युद्धाभ्यास आज समाप्त हो गया। इस युद्धाभ्यास में 200 से अधिक टैंक, 12 हजार जवान, लडाकू वाहन और अन्य अत्याधुनिक हथियारों को शामिल किया गया था। इसके अनुसार चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल वीके सिंह तथा पश्चिमी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल एसआर घोष ने इसमें हिस्सा ले रहे सेना के जवानों से मुलाकात की।

इस मौके पर आदमी और मशीन तथा सेना के विभिन्न घटकों को आपसी तालमेल यहां देखते ही बनता था। इस प्रशिक्षण के दौरान सेना के जवानों अपने ताकत का प्रदर्शन किया। यह इस कदर रोमांचित करने वाला था, जिसे देखकर लोगों ने दांतों तले अंगुली दबा ली। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें