पाक नागरिकों के लिए भारत यात्रा बनी जटिल

मंगलवार, 20 जनवरी 2009 (12:43 IST)
लंबे समय से भारत आने की योजना बनाए बैठे पाकिस्तानी नागरिक दोनों पड़ोसी मुल्कों के बीच स्थिति सामान्य होने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। उनका मानना है कि संबंधों की गर्मजोशी से ही यात्रा बाधा दूर हो सकती है जो उन्हें खुद अपने देश में भी झेलनी पड़ रही है।

पाकिस्तान में फैसलाबाद डायोसीज के बिशप जोसेफ काउट्स ने कहा कि मुम्बई की घटना के बाद वीसा और यात्रा दस्तावेज हासिल करने की प्रक्रिया काफी जटिल हो गई है। अपने पूर्वजों के नगर गोवा जा रहे चर्च नेता ने यहाँ कहा कि मुम्बई की घटना उस समय हुई जब चीजें सही दिशा में जा रही थीं। लोगों से लोगों का संपर्क अच्छी तरह हो रहा था और इससे एक बेहतर माहौल पैदा हुआ था।

उनके अनुसार पाकिस्तान से भारत यात्रा पर आने के इच्छुक लोगों को असामान्य औपचारिकताएँ पूरी करनी पड़ती हैं। यहाँ तक कि उन्हें भारत में अपने जानकार व्यक्ति के आवास और पहचान पत्र तक का सबूत भी देना होता है।

काउट्स ने कहा कि लंबे समय तक चलने वाली इस प्रक्रिया का असर यात्रियों की संख्या पर भी पड़ता है। जिस विमान में मैं सवार था उसमें क्षमता से आधे यात्री थे। उन्होंने कहा कि सीमा के दोनों ओर के लोगों के बीच गहरे संबंध हैं लेकिन एक बार जब हम भारत आते हैं तो हमसे किसी दूसरे ग्रह से आए प्राणी की तरह बर्ताव किया जाता है। हमें यह साबित करने के लिए पुलिस स्टेशनों के चक्कर लगाने पड़ते हैं कि हमारा कोई गलत इरादा नहीं है।

वेबदुनिया पर पढ़ें