प्रधानमंत्री असम से भरेंगे नामांकन

शनिवार, 2 जून 2007 (04:19 IST)
प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहनसिंह असम की राज्यसभा सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए मंगलवार गुवाहाटी रवाना हो गए।

कांग्रेस अघ्यक्ष सोनिया गाँधी ने सात रेसकोर्स रोड पर प्रधानमंत्री निवास जाकर डॉ. सिंह को विदाई दी। प्रधानमंत्री 1991 से लगातार राज्यसभा के सदस्य रहे हैं।

असम की राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव आयोग होने वाले चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा पहले ही कर चुका है। ये सीटें डॉ. सिंह तथा इन्द्रमणि बोरा का कार्यकाल 14 जून को पूरा होने के कारण खाली हो रही है।

इन चुनावों के लिए नामांकन पत्र भरने की अंतिम तारीख 14 मई है। इन नामांकनों की जाँच 15 मई को होगी, जबकि नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 17 मई है।

वोटों की गिनती 24 मई को शाम पाँच बजे प्रारंभ होगी। मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा शामित।

प्रधानमंत्री दौरे के मददेनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी : असम से राज्यसभा चुनावों में नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहनसिंह के सोमवार से शुरूदो दिवसीय दौरे के मददेनजर शहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

उल्लेखनीय है कि सोमवार शाम पुलिस ने नूनमति पुलिस क्षेत्र के माथघोरिया से एक युवक के पास से पाँच किलोग्राम का शक्तिशाली विस्फोटक बरामद किया था। इसकी विशेषता यह है कि इसमें फटने का निश्चित समय नियंत्रित किया जा सकता है। परसों शहर में एक जोरदार विस्फोट भी हुआ था।

पुलिस के अनुसार गिरफ्तार युवक का नाम नृपेन बरुआ उर्फ मोंटू है और वह इस विस्फोट को एक दूघ के कंटेनर में ले जा रहा था। हालाँकि उसका एक साथी बच निकलने में कामयाब रहा।

पिछले सप्ताह भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के गोदाम के पास हुए विस्फोट में दो लोग घायल हो गए थे। प्रतिबंधित यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम फैंसी बाजार क्षेत्र में (उल्फा) के संदिग्ध उग्रवादियों द्वारा किए गए एक विस्फोट में 16 लोग घायल हो गए थे।

उल्फा द्वारा अंजाम दी गई इन घटनाओं के कारण सुरक्षा बलों को हाई एलर्ट कर दिया गया है। प्रधानमंत्री जिन स्थानों का दौरा करेंगे एवं जहाँ से गुजरेंगे वहाँ सुरक्षा के इंतजाम प्रमुखता से किए जा रहे हैं।

डॉ. सिंह मंगलवार रात राजभवन में रुकेंगे एवं बुधवार अपराहन अपना नामांकन पत्र दाखिल करके नई दिल्ली वापस आ जाएँगे। इस दौरान केंद्रीय गृहमंत्री शिवराज पाटिल भी डॉ. सिंह के साथ रहेंगे।

पाटिल मंगलवार शाम मुख्यमंत्री तरुण गोगोई, असम पुलिस के पुलिस महानिदेशक, मुख्य सचिव तथा सैन्य अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था का जायजा लेंगे।

पिछली बार डॉ. सिंह ने असम दौरे के दौरान ब्रहमपुत्र नदी पुल की आधारशिला रखी थी। उस समय भी उल्फा ने शहर में बम विस्फोट किए थे।

हालाँकि विस्फोट प्रधानमंत्री के दौरे वाले रास्तों पर नहीं हुए थे, लेकिन इसने सुरक्षा इंतजामों पर गंभीर प्रश्न खड़े कर दिए थे।

वेबदुनिया पर पढ़ें