बढ़ सकते हैं गैस और पेट्रोल के दाम!

सोमवार, 20 मई 2013 (19:07 IST)
FILE
नई दिल्ली। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ओएनजीसी और ऑइल इंडिया तथा निजी क्षेत्र की कंपनियों द्वारा निकाली जाने वाली घरेलू प्राकृतिक गैस का दाम बढ़ाकर 6.7 डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) किए जाने का प्रस्ताव किया है

मंत्रालय ने इस संबंध में कैबिनेट नोट तैयार किया है। यदि यह प्रस्ताव पास हो जाता है तो गैस और पेट्रोल के भाव फिर बढ़ सकते हैं। मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित गैस का यह मूल्य इससे पहले चर्चा में आए 8 से 8.5 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से काफी कम है।

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति को भेजे नोट में मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के मामले में गैस के दाम तुरंत बढ़ाए जाने का प्रस्ताव किया है जबकि निजी क्षेत्र की रिलायंस इंडस्ट्री के मामले में अप्रैल 2014 से दाम बढ़ाए जाएंगे। मामले से जुड़े एक सूत्र ने यह जानकारी दी है।

ओएनजीसी, ऑइल इंडिया और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को इस समय गैस के लिए 4.2 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू का दाम मिलता है।

मंत्रालय ने गैस मूल्य के बारे में रंगराजन समिति की सिफारिशों को मामूली संशोधन के साथ स्वीकार करने का प्रस्ताव किया है। रंगराजन समिति ने घरेलू प्राकृतिक गैस का दाम आयातित एलएनजी और अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रमुख केन्द्रों पर गैस मूल्य के औसत के अनुसार तय किए जाने का सुझाव दिया है।

रंगराजन समिति ने गैस के दाम में अंतरराष्ट्रीय बाजार की घटबढ़ को ध्यान में रखते हुए हर महीने समीक्षा करने का सुझाव दिया है जबकि मंत्रालय ने इसके स्थान पर हर तिमाही गैस मूल्य की समक्षा का प्रस्ताव किया है। इस लिहाज से अप्रैल-जून तिमाही के लिए गैस का औसत मूल्य 6.775 डॉलर प्रति दस लाख एमएमबीटीयू होगा। इससे पहले माना जा रहा था कि दाम दोगुने हो जाएंगे। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें