बहन ने किया आनंद जॉन का बचाव

बुधवार, 2 जनवरी 2008 (21:48 IST)
अमेरिका में यौन दुर्व्यवहार और छेड़छाड़ के आरोप से जूझ रहे भारतीय डिजाइनर आनंद जॉन की बहन ने कहा है कि फैशन उद्योग में सफलता के कारण उनके भाई को बदनाम किया जा रहा है।

अमेरिका में रहने वाली उसकी बहन संजना जॉन ने कहा कि आनंद को बदनाम किया जा रहा है क्योंकि उसने ऐसी क्षेत्र में अपनी पैठ बनाई है जहाँ अमेरिकी जगह पाने में कठिनाई महसूस करते हैं।

भारतीय नागरिक जॉन पर अमेरिका के विभिन्न राज्यों में 30 महिलाओं के साथ बलात्कार या छेड़छाड़ का आरोप है। इस वर्ष जून से वह लास एंजलिस की जेल में कैद है।

संजना ने कहा कि आनंद की कंपनी को जब से अनुदान मिलना शुरू हुआ तभी से उस पर आरोप लगाए जाने लगे। उनमें से कुछ मामला पाँच साल पहले का है। आखिर उन लड़कियों ने उस समय क्यों नहीं शिकायत की।

उन्होंने कहा कि आनंद के खिलाफ पहली शिकायत इस साल छह मार्च को की गई। उस समय वह जेनेसिस नाम की कंपनी के सहयोग से डेनिम लाइन शुरू करने वाला था।

उसके वकील ने भी कहा कि आनंद की सफलता से कुछ लोगों की भौहें तनी है। वे उसे पचा नहीं पा रहे हैं और उसे झूठे मामलों में फँसाने की कोशिश कर रहे है।

मेमन ने कहा कि नस्ली भेदभाव इन सबका कारण हो सकता है। कुछ शिकायतों को हास्यास्पद बताते हुए उन्होंने कहा कि यौन दुर्व्यवहार के किसी भी मामले में मेडिकल साक्ष्य नहीं है।

संजना ने कहा कि शिकायत का कोई मतलब नहीं है क्योंकि कथित घटना के बाद भी शिकायकर्ता आनंद के साथ के पास आती रही।

उन्होंने कहा कि कुछ घटना की तारीख के बाद आनंद के साथ भारत भी आई। ऐसे में शिकायत का क्या कोई मतलब है। यह पूछे जाने पर वह भारत सरकार से क्या उम्मीद करती हैं संजना ने कहा कि वह केवल अपने भाई के निर्दोष होने के बारे में भारतीय मीडिया के जरिए लोगों को अवगत कराना चाहती हैं।

मेमन ने कहा कि वह इस बारे में प्रधानमंत्री कार्यालय से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं। मेमन राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सदस्य भी हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें