भारत में स्वाइन फ्लू के 158 मामले

बुधवार, 8 जुलाई 2009 (23:11 IST)
देश में इंफ्लुएंजा एएच1एन1 यानी स्वाइन फ्लू का प्रकोप जारी है और आज 5 नए मामलों की पुष्टि के साथ ही देश में अब इस तरह के मामलों की संख्या बढकर 158 पहुँच गई है तथा 113 रोगियों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। सरकार का कहना है कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बुधवार को 5 नए मामलों की पुष्टि के साथ ही देश में इस तरह के मामलों की संख्या बढ़कर 158 पहुँच गई है तथा इनमें से 113 रोगियों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। अब तक कुल 1007 नमूनों की जाँच की जा चुकी है।

आज जिन 5 मामलों की पुष्टि हुई है, उनमें मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु से एक-एक तथा श्रीनगर से दो मामले शामिल है।

दिल्ली में 25 साल का एक यात्री अमेरिका से 3 जुलाई को दिल्ली पहुँचा, मुंबई में 40 साल का एक व्यक्ति मंगलवार को अमेरिका से सिंगापुर होता हुआ मुंबई पहुँचा, बेंगलुरु में 29 साल का एक व्यक्ति मेलबोर्न से बैंकाक होता हुआ 4 जुलाई को बेंगलुरु पहुँचा तथा श्रीनगर में 33 साल की एक महिला और 6 साल का उसका बेटा बैंकॉक से दिल्ली होते हुए 5 जुलाई को श्रीनगर पहुँचे थे।

सरकार का कहना है कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। इस रोग की दवाओं का पर्याप्त भंडार है और स्थिति पर पूरी तरह नजर रखी जा रही है।

वेबदुनिया पर पढ़ें