मिर्च स्प्रे कांड : राजगोपाल का इस्तीफा स्वीकार

बुधवार, 19 फ़रवरी 2014 (19:26 IST)
FILE
नई दिल्ली। लोकसभा में आंध्रप्रदेश के बंटवारे के खिलाफ मिर्च स्प्रे करने वाले और कांग्रेस से निष्कासित सदस्य एल. राजगोपाल ने सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है जिसे अध्यक्ष मीरा कुमार ने बुधवार को स्वीकार कर लिया।

अध्यक्ष ने बुधवार को लोकसभा को सूचित किया कि मैंने 19 फरवरी से उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। पिछले सप्ताह सदन में उस समय भारी अफरा-तफरी और सनसनी फैल गई थी, जब आंध्रप्रदेश के बंटवारे का विरोध कर रहे राजगोपाल ने एक कैन से मिर्च का स्प्रे सदन में कर दिया था।

संसदीय इतिहास में घोर निंदनीय बताते हुए इस घटना की सभी राजनीतिक दलों ने कड़ी निंदा करते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। सरकार ने कहा था कि वह इस संबंध में अध्यक्ष द्वारा लिए जाने वाले किसी फैसले का विरोध नहीं करेगी।

उद्योगपति से राजनेता बने राजगोपाल से संबंधित इस मामले को अध्यक्ष द्वारा लोकसभा की विशेषाधिकार समिति को सौंपे जाने के बाद उनका यह इस्तीफा आया है। विशेषाधिकार समिति को दंडात्मक शक्तियां हासिल हैं। अध्यक्ष मीरा कुमार ने मिर्च स्प्रे की घटना को 'लोकतंत्र पर धब्बा' करार दिया था।

विजयवाड़ा से 50 वर्षीय सांसद ने मंगलवार को लोकसभा में विवादास्पद तेलंगाना विधेयक पारित होने के कुछ ही घंटों बाद अपना इस्तीफा अध्यक्ष को भेज दिया था।

राजगोपाल ने मंगलवार को कहा था कि मैंने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया है। मैं राजनीति भी छोड़ रहा हूं। तेलुगुभाषी लोगों को बांट दिए जाने से मैं आहत हूं। यह एक दु:खद दिन है। मेरी राजनीति में रुचि खत्म हो गई है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें