मुंबई को मिला पहला एनएसजी केंद्र

मंगलवार, 30 जून 2009 (21:28 IST)
मुंबई पर पिछले वर्ष हुए आतंकवादी हमले के बाद बनाया गया राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड्स (एनएसजी) का यहाँ स्थापित पहला क्षेत्रीय केन्द्र मंगलवार को कार्यशील हो गया। केंद्रीय गृहमंत्री पी. चिदंबरम ने इस केंद्र को राष्ट्र को समर्पित किया।

तीन और केंद्र जो चेन्नई, हैदराबाद और कोलकाता में स्थापित किए गए हैं, बुधवार से कार्यशील हो जाएँगे। केन्द्रीय गृहमंत्री पी.चिदंबरम ने मुम्बई के पूर्वी उपनगर कलीना स्थित नए पुलिस मुख्यालय में स्थापित इस केन्द्र का उद्घाटन करते हुए कहा कि एनएसजी कमांडो को आतंकवादियों और विमान अपहर्ताओं से निबटने का विशेष प्रशिक्षण प्राप्त होता है।

तीस मिनट में मौके पर होंगे कमांडो : उन्होंने कहा कि इस केंद्र में 250 कमांडो तैनात होंगे और देश के पश्चिमी भाग में किसी भी आतंकवादी गतिविधि होने की सूचना मिलने पर कमांडो 30 मिनट की अवधि में वहाँ पहुँच जाएँगे।

चिदंबरम ने कहा कि सभी प्रमुख महानगरों में हेलिकॉप्टर मुहैया कराए जाएँगे। उन्होंने महाराष्ट्र सरकार से एनएसजी केंद्र के लिए मरोल में 23 एकड़ जमीन मुहैया कराने को लेकर आभार व्यक्त किया।

आतंकवादी हमले में मुकदमे की कार्रवाई के बारे में सवाल पूछने पर उन्होंने कहा कि मामला न्यायालयाधीन होने के कारण वे इस पर टिप्पणी नहीं करना चाहेंगे।

मरोल में बनेगा स्थायी सेंटर : मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने बताया कि कलीना में स्थापित केंद्र अस्थायी है और स्थायी केंद्र नवंबर तक मरोल में तैयार हो जाएगा।

एनएजी के महानिदेशक एनपी सरलख ने कहा मैंने राष्ट्र से वायदा किया था कि जुलाई तक हब शुरू हो जाएगा और मुझे खुशी है कि यह वायदा हम पूरा कर सके। गौरतलब है कि मुम्बई पर गत वर्ष 26 नवम्बर को आतंकी हमले के बाद केन्द्र सरकार ने देश में मुम्बई समेत चार स्थानों पर एनएसजी के क्षेत्रीय केन्द्र स्थापित करने की घोषणा की थी।

अभी सिर्फ मानेसर में है केंद्र : एनएसजी का अभी तक सिर्फ एक केन्द्र हरियाणा के मानेसर में है, जहाँ से उसके कमांडों को मुम्बई पर आतंकी हमला करने वालों से निपटने के लिए विमान से यहाँ पहुँचने में घंटों लग गए थे।

वेबदुनिया पर पढ़ें