राहुल ने की युवा शक्ति की हिमायत

रविवार, 9 मार्च 2008 (11:06 IST)
राहुल गाँधी ने देश की राजनीति में युवा शक्ति की हिमायत करते हुए शनिवार को इस बात पर दु:ख व्यक्त किया कि वर्तमान में उनकी पार्टी सहित किसी भी राजनीतिक दल में युवाओं के लिए जगह नहीं है।

कांग्रेस पार्टी के सांसद राहुल गाँधी ने कहा कि मैंने देखा कि कांग्रेस सहित किसी भी पार्टी में युवाओं के लिए जगह नहीं है। उन्होंने कहा कि देश को बदलने के लिए आपको नई ताकत से काम करना होगा और इस अभियान में युवाओं को शामिल करना होगा।

'भारत की खोज' यात्रा पर निकले राहुल ने अपने पिता दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गाँधी की स्मृति में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि परिवर्तन तभी संभव है जब युवा राजनीतिक प्रक्रिया में शामिल होंगे।

यह जगह कांग्रेस पार्टी और गाँधी परिवार के उत्तराधिकारी राहुल के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि राजीव गाँधी ने तमिलनाडु के श्रीपेरुंबुदूर में आत्मघाती आतंकवादी हमले में अकाल मौत का शिकार होने से पहले यहीं अपनी अंतिम राजनीतिक जनसभा को संबोधित किया था।

राहुल ने कहा कि मेरे पिता के निधन के 17 साल बीत गए हैं। वह सिर्फ मेरे पिता ही नहीं थे वास्तव में भारतीय युवा की आवाज थे। राजीव गाँधी के निधन से युवा शक्ति की आवाज थम गई।

राहुल गाँधी ने अपने भाषणों में उड़ीसा सरकार पर हमला जारी रखते हुए कहा कि पहले उन्हें लगता था कि उत्तरप्रदेश सबसे पिछड़ा राज्य है, लेकिन उड़ीसा के दौरे के बाद उनकी यह धारणा बदल गई है।

उन्होंने कहा कि वह युवाओं को युवा कांग्रेस और एनएसयूआई के साथ काम करने का मौका देंगे जो देश का असली युवा संगठन है। राहुल ने कहा कि धर्म और जाति के आधार पर कोई भेदभाव नहीं है।

इधर युवा कांग्रेस राहुल गाँधी गांधी के राज्य के चार दिवसीय दौरे में जनसभाओं के दौरान व्यापक सदस्यता अभियान चला रहा है।

राहुल ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक अलग कार्यदल का गठन किया है कि संगठन में सभी राज्यों के युवाओं को प्रतिनिधित्व मिले। कल उन्होंने निर्धनताग्रस्त कालाहांडी जिले का दौरा किया था। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें