रीता के बयान पर सोनिया ने जताया खेद

गुरुवार, 16 जुलाई 2009 (18:43 IST)
कांग्रेस ने पार्टी की उत्तरप्रदेश इकाई की प्रमुख रीता बहुगुणा जोशी द्वारा प्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती के खिलाफ की गई टिप्पणियों पर गुरुवार को खेद जताया। साथ ही जोशी के मकान में आग लगाने वाले लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने की माँग भी पार्टी ने की है।

पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने यहाँ कहा कि जो कुछ हुआ है, वह दुर्भाग्यपूर्ण है और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने उत्तरप्रदेश की घटनाओं पर गहरी पीड़ा और दुःख जाहिर किया है।

द्विवेदी ने कहा कि पार्टी के विचार में जोशी की टिप्पणियों में मायावती के संबंध में जो व्यक्तिगत प्रसंग हैं, वे वांछनीय नहीं हैं। पार्टी सभी महिलाओं का अत्यंत आदर और सम्मान करती है और चाहे कितनी उत्तेजक स्थिति क्यों न हो, संयम और संतुलन बनाए रखना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा सार्वजनिक जीवन और बहस दोनों में उन मुद्दों पर स्तरीय बहस का समर्थन किया है, जो जनता से जुड़े हों। उन्होंने कहा कि पार्टी को उसके संस्थापकों से जो मूल्य मिले हैं, वे विरोधी के साथ भी सम्मानजनक व्यवहार के पक्ष में हैं।

द्विवेदी ने कहा कि उत्तरप्रदेश में सरकार को चाहिए कि महिलाओं और खासकर कमजोर तबके की महिलाओं के खिलाफ अन्याय और अत्याचार हुए हैं और हो रहे हैं, उनमें बिना बिलंब किए कारगर तरीके से कार्रवाई करे।

लखनऊ में रीता के मकान में आग लगाने की घटना के बारे में उन्होंने कहा कि मायावती सरकार की साख का सवाल है कि आग लगाने वालों को खिलाफ भी निष्पक्षता से कारवाई हो।

वेबदुनिया पर पढ़ें