लक्ष्मी की एड़ियाँ और हाथों में हरकत

गुरुवार, 8 नवंबर 2007 (18:50 IST)
लंबे और जटिल ऑपरेशन के जरिये अतिरिक्त अंगों को शरीर से अलग किए जाने के एक दिन बाद 2 वर्षीया लक्ष्मी की एड़ियों और हाथों में आज हरकत हुई, जिससे उससे अभिभावकों और चिकित्सकों के दल में खुशी की लहर दौड़ गई।

सर्जनों के दल की अगुवाई करने वाले डॉ. शरण पाटिल ने बताया लक्ष्मी की एड़ियों और हाथों में पहली बार हरकत हुई और उसने थोड़ी देर के लिए आँखें भी खोंली। उन्होंने कहा कि उसकी प्रगति सही दिशा में हो रही है। हमें अभी कोई निराशा हाथ नहीं लगी है।

लक्ष्मी का जिस स्पर्श अस्पताल में ऑपरेशन हुआ वह नारायण हेल्थ सिटी का एक अंग है। यह दुर्लभ ऑपरेशन नि:शुल्क हुआ है और बच्ची के लिए एक विशेष सघन चिकित्सा कक्ष तैयार किया गया है। इसके अलावा उसकी हालत पर 24 घंटे नजर रखने के लिए चिकित्सकों का एक दल खासतौर पर गठित किया गया है।

पाटिल ने कहा लक्ष्मी सुरक्षित है। उसके सभी मानक ठीक है। कल की रात ठीक-ठाक गुजरी और कुछ भी गलत नहीं हुआ। लक्ष्मी की स्थिति में प्राणरक्षक प्रणाली के जरिये तेजी से सुधार हो रहा है।

उन्होंने कहा कि चिकित्सकों ने लक्ष्मी को दी जा रही नींद की दवाओं की मात्रा धीरे-धीरे कम करने का निर्णय किया है और बच्ची के अगले 24 घंटे तक प्राणरक्षक प्रणाली पर रखे जाने की संभावना है।

पाटिल ने उम्मीद जताई कि लक्ष्मी में स्थिर सुधार दिखाई देगा। सशंकित अंदाज में डॉ. पाटिल ने कहा ऑपरेशन की सफलता के बावजूद हम सफलता से किंचित दूर है। हमें प्रतीक्षा करनी पड़ेगी।

उन्होंने कहा कि ऑपरेशन की सफलता के बाद अस्पताल से इस प्रकार की सर्जरी करने के लिए दुनिया भर से पूछताछ की जा रही है। हमें कई ईमेल मिल रहे हैं, लेकिन अभी हमारी प्राथमिकता लक्ष्मी है। हमें कहानी के अंजाम तक इंतजार करना होगा उसके बाद ही हम अगला मामला लेंगे।

उन्होंने बताया कि अस्पताल ने ऑपरेशन का पूरा खर्च उठाया है, जो करीब 30 लाख रुपए है।

वेबदुनिया पर पढ़ें