लताजी ने सादगी से मनाया जन्मदिन

सोमवार, 28 सितम्बर 2009 (18:03 IST)
सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर ने सोमवार को अपना 80वाँ जन्मदिन पारिवारिक सदस्यों के साथ सादगी के साथ मनाया। लता के जन्मदिन पर उनके सम्मान में कई संगीत कंपनियों ने विशेष एलबम निकाले हैं, वहीं उन्होंने आज का विशेष दिन मित्रों एवं दुनिया भर में फैले प्रशंसकों की शुभकामनाएँ लेते हुए बिताया।

FILE
भले ही वह शानदार तरीके से जन्मदिन मनाने में विश्वास नहीं करती हैं, लेकिन बचपन में जन्मदिन के अवसर पर अपनी माँ के हाथों से बनी मिठाइयाँ उन्हें अब भी याद आती हैं।

लता ने कहा कि मैं केक काटना पसंद नहीं करती। जब मैं छोटी थी मेरी माँ मिठाइयाँ बनाती थीं और मेरे माथे पर तिलक लगाती थीं, जो मुझे काफी पसंद था। उन्होंने कहा कि मेरा पूरा दिन शुभचिंतकों से बात करते हुए बीतेगा, जो दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से मुझे फोन करेंगे, लेकिन जन्मदिन के लिए कोई विशेष योजना नहीं है। परिवार के सदस्यों के साथ यह सामान्य तरीके से होगा।

‘महल’ फिल्म (1949) में ‘आएगा आनेवाला’ गाने के साथ फिल्मी दुनिया का अपना सफर शुरू करने वाली लता मंगेशकर को भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी गायिका के तौर पर जाना जाता है। उन्होंने 50 हजार से ज्यादा गाने गाए हैं। संगीत में अपने गौरवशाली छह दशकों को याद करते हुए गायिका ने कहा कि कोई भी अच्छा महसूस करेगा, लेकिन मैं जब 80 वर्ष की हो रही हूँ तो मुझे काफी अच्छा लग रहा है। अपनी उपलब्धियों के बारे में लता ने कहा कि वे अपनी जिंदगी और करियर से पूरी तरह संतुष्ट हैं।

उन्होंने कहा कि जो कुछ भी मैंने हासिल किया वह भगवान की कृपा से। मैं अपनी जिंदगी और करियर से पूरी तरह से संतुष्ट हूँ। बाकी की जिंदगी में भी मैं जारी रखना चाहती हूँ।

राष्ट्रपति की शुभकामनाएँ : राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने व्यक्तिगत रूप से टेलीफोन कर स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को उनके 80वें जन्मदिवस पर शुभकामनाएँ दीं और उनकी दीर्घायु की कामना की। प्रतिभा पाटिल ने कहा कि लता मंगेशकर ने अपनी मधुर आवाज से दुनिया में भारत का नाम ऊँचा किया है। लता मंगेशकर अब तक 20 से अधिक भाषाओं में 25 हजार से अधिक गाने गा चुकी हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें