शरद पवार का राज्यसभा के लिए नामांकन

शुक्रवार, 24 जनवरी 2014 (18:30 IST)
FILE
मुंबई। केंद्रीय कृषिमंत्री एवं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने चुनावी राजनीति को छोड़ने के फैसले को सोच-विचारकर किया गया फैसला बताते हुए राज्यसभा के लिए शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल किया जिसके लिए 7 फरवरी को चुनाव निर्धारित है।

पवार के अलावा राकांपा से दूसरे उम्मीदवार माजिद मेमन ने भी अपना नामांकन दाखिल किया। इस मौके पर उनके साथ केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल, राकांपा के वरिष्ठ नेता डीपी त्रिपाठी और प्रदेश राकांपा प्रमुख भास्कर जाधव भी मौजूद थे।

पवार और मेमन राकांपा के राज्यसभा सदस्य वाईपी त्रिवेदी और जनार्धन वाघमारे की सीट पर अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं।

उच्च सदन में प्रवेश के लिए नामांकन दाखिल करने वाले 73 वर्षीय पवार ने कहा कि मैं स्वीकार करता हूं कि अब मेरी अवस्था हो गई है। यह सोच-विचारकर किया गया फैसला है।
पवार ने शिरूर में शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे द्वारा वहां से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए पवार को दी गई हालिया चुनौती पर कहा कि मैं एक ऐसे निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव में इस तरह के शक्तिशाली लोगों का सामना करने से भी भयभीत हूं, जहां 6 विधानसभा सीटों में 5 सीटें राकांपा के कब्जे में है।

मार्च 1985 में पहली बार में संसद में प्रवेश करने के बाद से पवार ने 8 बार लोकसभा चुनावों में जीत हासिल की है। उन्होंने कांग्रेस से अलग होने के बाद 1999 में राकांपा का गठन किया। महाराष्ट्र के 3 बार मुख्यमंत्री रहने के अलावा वे रक्षामंत्री के पद पर भी रह चुके हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें