सरकारी प्रतिष्ठानों में दो करोड़ नौकरियां

शनिवार, 25 अगस्त 2012 (19:21 IST)
FILE
आने वाले दिनों में विभिन्न सरकारी प्रतिष्ठानों में दो करोड़ से ज्यादा नौकरियां उपलब्ध होंगी। केन्द्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री वी. नारायणसामी ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी

नारायणसामी ने कहा कि ये नौकरियां विभिन्न क्षेत्रों में हैं और इन्हें जल्द ही भरा जाएगा। नारायणसामी यहां कर्मचारी चयन आयोग के दक्षिण क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा आयोजित ‘अंग्रेजी भाषा और बोध पर प्रश्न बैंक कार्यशाला’ का उद्घाटन करने पहुंचे थे।

उन्होंने कहा कि रिक्तियों के लिए मिलने वाले कुल आवेदन में 55 प्रतिशत आवेदन ऑनलाइन भेजे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम इसे धीरे-धीरे ऑनलाइन बनाने के लिऐ कदम उठा रहे हैं। हम परीक्षा उत्तर पुस्तिका को वेबसाइट पर उपलब्ध कराने के लिए भी कदम उठा रहे हैं।

नारायणसामी ने कहा कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) परीक्षा आयोजन के लिए सरकार तीन तरह के नमूने पर काम कर रही है। ‘अंग्रेजी और हिन्दी के अलावा हम एक क्षत्रीय भाषा को भी प्रश्नपत्र में शामिल करने कर रहे हैं, ताकि सभी राज्यों के ग्रामीण क्षेत्रों से भी प्रतिभाओं को आगे आने का मौका मिल सके।’

नारायणसामी ने कहा कि हम क्षेत्रीय भाषाओं को प्रोत्साहित कर रहे हैं। हम प्रश्नपत्र क्षेत्रीय भाषाओं में लाना चाहते हैं, क्षेत्रीय भावनाओं को शामिल करते हुए...हमने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की कुछ परीक्षाओं को क्षेत्रीय भाषा में लिखने की अनुमति दी है। फिर यहां ऐसा क्यों नहीं हो सकता। सिद्धांत हमने इस पर सहमति दे दी है। अब ग्रामीण क्षेत्रों के उम्मीदवार भी इसका लाभ उठा सकेंगे।

नारायणसामी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि आने वाले समय में एक लाख से अधिक रिक्त पदों की भरपाई एसएससी परीक्षाओं के जरिये की जायेगी।

यहां यह उल्लेखनीय है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में बड़ी संख्या में नौकरियों के अवसर हैं। भारतीय स्टेट बैंक सहित सार्वजनिक क्षेत्र के विभिन्न बैंकों ने पिछले कुछ महीनों में परिवीक्षाधीन अधिकारियों और लिपिकों के पद पर कई भर्तियां की हैं। रेलवे, सुरक्षा बलों और विभिन्न सरकारी कार्यालयों में भी भर्ती के अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें