'सिकंदर' देखने के बाद प्रसून ने लिखी कविता

शनिवार, 8 अगस्त 2009 (14:08 IST)
एक वक्त था जब फिल्मों में गीत सिचुएशन के अनुसार लिखे जाते थे फिर ऐसा दौर आया जब संगीतकार और गीतकार मिलकर कुछ गीत तैयार कर लेते और उन्हें फिल्म में कहीं भी फिट किया जाता था। पर ऐसा बहुत कम होता है कि एक गीतकार कोई फिल्म देखकर इतना प्रभावित हो जाए कि उस फिल्म के लिए कविता लिख डाले।

जी हाँ, जाने माने गीतकार प्रसून जोशी बिग पिक्चर्स और फिल्मकार सुधीर मिश्रा के बैनर सिनेरास के निर्माण में बनी पीयूष झा निर्देशित फिल्म 'सिकंदर' से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने एक कविता लिख डाली जिसे बाद में गीत की शक्ल देकर फिल्म के लिए इस्तेमाल किया गया।

फिल्म के निर्माता सुधीर मिश्रा ने यह जानकारी देने के साथ ही वह कविता की पंक्तियाँ 'धूप के सिक्के उठाकर गुनगुनाने दो उसे, बैंगनी कंचे हथेली पर सजाने दो उसे'भी यूनीवार्ता को प्रेषित की।

मिश्रा के अनुसार फिल्म 21 अगस्त को प्रदर्शित होने जा रही है। उल्लेखनीय है कि यह फिल्म मार्च-अप्रैल में प्रदर्शित होनी थी पर मल्टीप्लेक्स मालिकों और फिल्म निर्माताओं में राजस्व बँटवारे के कारण दो महीने चली हड़ताल के कारण इसका प्रदर्शन टल गया था।

कश्मीर में शूट की गई यह फिल्म एक किशोर के बारे में है जो राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का हिस्सा बनना चाहता है पर एक दिन स्कूल जाते समय रास्ते में उसे एक गन मिलती है जिसके बाद उसकी जिंदगी ही बदल जाती है।

आतंकवाद की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में 'कुछ कुछ होता है' के छोटे सरदार परजान दस्तूर के साथ फिल्म 'ब्लैक' में रानी मुखर्जी के बचपन का किरदार निभाने वाली आयशा कपूर, आर माधवन, संजय सूरी और अरुणोदय सिंह प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

फिल्म का संगीत संदेश शांडिल्य, जस्टिन, उदय और शंकर, एहसान, लॉय ने दिया है जबकि गीत प्रसून जोशी, नीलेश मिश्रा और कुमार ने लिखे हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें