सेल्फ गोल से बाज आएँ-आडवाणी

रविवार, 8 फ़रवरी 2009 (21:09 IST)
लोकसभा चुनाव की अधिक से अधिक सीटों पर जीत सुनिश्चित करने में जुटे भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार लालकृष्ण आडवाणी ने कहा कि औरों से अलग होने के दावे के बावजूद पार्टी में कुछ लोग सेल्फ गोल के जरिये पार्टी को हराने का काम करते हैं लेकिन उन्हें इन हरकतों से बाज आना चाहिए।

आडवाणी ने यहाँ पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की तीन दिवसीय बैठक के अंतिम दिन अपने समापन भाषण में बड़ी संख्या में मौजूद पार्टीजनों से कहा कि वे आत्मचिंतन करें कि क्या उनमें से भी किसी ने पार्टी को नुकसान पहुँचाने के लिए सेल्फ गोल किए हैं और अगर किए हैं तो मन ही मन भगवान को साक्षी मानकर शपथ लें कि भविष्य में ऐसा नहीं करेंगे।

उन्होंने स्वीकार किया कि औरों से अलग होने के दावे के बावजूद पार्टी में गलतियाँ होती हैं और उसका मजाक उड़ाया जाता है लेकिन उन्होंने कहा आखिर मनुष्य हैं और मनुष्य होने के कारण गलतियाँ हो ही जाती हैं।

आडवाणी ने कहा कि भारत में यदि कोई जीवन का क्षेत्र ऐसा है जहाँ सबसे अधिक फिसलन है तो वह राजनीति है। उन्होंने कहा कि हममें से यदि एक भी गलती करेगा तो उसका मजाक बनेगा ही क्योंकि हम औरों से अलग हैं। इस संदर्भ में उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि दिल्ली और राजस्थान विधानसभा चुनाव में अपने ही लोगों के सेल्फ गोल की वजह से हार का मुँह देखना पड़ा।

वेबदुनिया पर पढ़ें