कर्नल बीमार, गुर्जर महापड़ाव खत्म

बुधवार, 23 नवंबर 2011 (19:54 IST)
सरकारी नौकरियों में गुर्जरों को पांच प्रतिशत आरक्षण समेत अन्य मांगों को लेकर राजस्थान गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति ने जयपुर कूच बुधवार को स्थगित करने के साथ ही दौसा के भांडारेज में जारी महापड़ाव समाप्त कर दिया है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर के एक निजी अस्पातल में भर्ती राजस्थान गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के अध्यक्ष कर्नल किरोड़ीसिंह बैंसला से मंगलवार रात फोन पर बात कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेकर शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की।

राजस्थान गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के प्रवक्ता हिम्मतसिंह ने कहा कि कर्नल किरोडीसिंह बैंसला बीमारी की वजह से जयपुर में भर्ती होने के कारण जयपुर कूच स्थगित कर दिया ओर साथ ही भांडारेज में तीन दिनों से जारी महापड़ाव समाप्त कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि अगली तिथि का ऐलान बाद में किया जाएगा। गुर्जरों के जयपुर कूच टल जाने की कल ही संभावना नजर आ गई, जब अचानक कर्नल किरोड़ीसिंह बैंसला जयपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती हो गए। कर्नल बैंसला ने आज बातचीत करते हुए जयपुर कूच के बारे में कुछ कहने से बचते हुए कहा कि मैं अस्पताल में भर्ती हूं, मेरा स्वास्थ्य अभी ठीक नहीं है।

अखिल भारतीय गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामवीरसिंह विधूड़ी ने कर्नल बैंसला पर अपने निजी स्वार्थ के लिए समाज को बदनाम करने का आरोप लगाते हुए कहा कि कर्नल को समाज की राजनीति छोड़कर हिमालय में जाकर धूनी रमानी चाहिए।

विधूड़ी ने कहा कि बैंसला द्वारा राजनीतिक फायदे के लिए तत्कालीन भाजपा सरकार के कार्यकाल में असंवैधानिक समझौता करने की कीमत आज तक समाज भुगत रहा है। समाज का विश्वास कर्नल बैंसला से उठ गया है। विधूड़ी ने कहा कि यदि कर्नल समाज के नेताओं की बात मानकर पचास प्रतिशत के अंदर ही समझौता करते तो समाज को आरक्षण का लाभ मिल जाता।

अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि गुर्जरों को सरकारी नौकरी में पांच प्रतिशत आरक्षण का मामला न्यायालय में विचाराधीन है, गुर्जर समाज भी इस बात से वाकिफ है, ऐसे में सरकार अभी क्या कर सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार गुर्जर समाज को मुख्य धारा में लाने के लिए उनके जीवन स्तर को बढ़ाने के लिए देव नारायण योजना के तहत विद्यार्थियों को भरपूर सुविधाएं दे रही है एवं गुर्जर बाहुल्य इलाकों में विकास के काम जारी हैं।

राज्य सरकार ने गुर्जरों के जयपुर कूच स्थगित होने और महापड़ाव समाप्त होने के बाद राहत महसूस की। गौरतलब है कि राजस्थान गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति ने रविवार को सरकार को गुर्जरों को सरकारी नौकरी में पांच प्रतिशत आरक्षण देने समेत अन्य मांगों को लेकर जयपुर कूच की चेतावनी दी थी। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें