कुंभ मेला माघी पूर्णिमा पर स्टेशनों पर उमड़ी भीड़

सोमवार, 25 फ़रवरी 2013 (16:08 IST)
WD
कुंभनगरी। माघी पूर्णिमा के पांचवें और लगभग अन्तिम स्नान पर रेलवे स्टेशनों पर जमकर भीड़ उमड़ी। लगातार बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने आने जाने वाले रास्तों में परिवर्तन करने के साथ ही सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए।

देर रात से नैनी झूंसी स्टेद्गानों पर यात्रियों का उतरना शुरू हुआ तो दोपहर तक जारी रहा। लगातार स्टेशन पर बढ़ती भीड को देख एक बार फिर से रेलवे अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए और उन्होंने किसी अनहोनी घटना से बचने के लिए सुरक्षा कर्मियों के साथ ही आने जाने वाले रास्तों को अलग अलग कर दिया जिससे एक ही रास्ते पर ज्यादा भीड़ न एकत्र को सके।

महाकुंभ के लगभग अन्तिम स्नान व पूर्णिमा के चलते भी श्रद्धालुओं की काफी भीड़ संगम तट पर पहुंची। स्टेशन से लेकर संगम तट पर पहुंचने के लिए कोई साधन न होने से लोग पैदल ही चल दिये जिससे लोगो को काफी परेशानी भी उठानी पड़ी। इस दौरान चलते चलते जब लोग थक जा रहे थे तो बीच रास्ते में ही बैठकर आराम कर ले रहे थे और कुछ देर बाद फिर से चलने लगते।

कुछ ऐसा ही दृश्य सड़कों पर दिखायी दे रहा था। मेला प्रशासन की तरफ से रास्तें कहीं कोई परेशानी न हो इसके लिए सुरक्षा के साथ ही यात्रियों को रास्ता बताने के लिए लोग तैनात थे, लेकिन मेला स्थल तक पहुंचने के लिए कोई साधन की व्यवस्था नहीं थी जिसके चलते कई बुर्जुगों की चलते चलते हालत खराब हो गई और उन्होने सड़क किनारे रहने वाले लोगों से आराम करने के लिए व पानी आदि मांगकर कुछ देर बाद फिर से यात्रा शुरू की।
- आलोक त्रिपाठी (इलाहाबाद से)

वेबदुनिया पर पढ़ें