जानवरों को मिलेगी गर्मी की डाइट

मंगलवार, 11 फ़रवरी 2014 (19:41 IST)
FILE
जयपुर। स्थानीय चिड़ियाघर के जानवरों के खानपान में बदलाव किया जा रहा है। अब इन जानवरों को गर्मी के हिसाब से भोजन दिया जाएगा। इसके साथ ही चिड़ियाघर के सभी जानवरों के पिंजरों में लगाए गए हीटर और ताप देने वाले उपकरणों को हटा लिया गया था।

घडिय़ाल के बच्चों के पिजरों में ही सर्दी से बचाव के लिए पांच सौ वॉट के बल्व को सुबह-शाम के समय जलाया जा रहा है। शेर, टाइगर, पैंथर को सर्दी में दिए जाने वाले सूप और गर्म दूध को बंद कर दिया गया है। अब शेर को सिर्फ मीट और दूध दिया जा रहा है। भालू को दिया जाने वाला अण्डा भी बंद कर दिया गया है।

हिरण, सांभर, ब्लैक डियर सहित अन्य जानवरों को गाजर और रंजका दिया जा रहा है। भालू को दूध और रोटी खाने में दी जा रही है। बंदर, भेडिय़ा और अन्य जानवरों को फल व अन्य सामान खाने को दिया जा रहा है। मौसम के बदलाव के साथ ही जानवरों के व्यवहार में भी परिवर्तन देखने को मिल रहा है।

मौमस परिवर्तन के साथ ही जानवरों के पिंजरों की भी नए सिरे से साफ-सफाई कर उन्हें नए सिरे से तैयार किया जा रहा है। मौसम में बदलाव के साथ ही जयपुर चिड़ियाघर में आने वाले पर्यटकों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। यह देखकर चिड़ियाघर प्रशासन खुश है।

यहीं नहीं चिड़ियाघर प्रशासन जल्द ही नए जानवरों को जयपुर जू में लाने की भी तैयारी कर रहा है और जू में मछली घर सहित अन्य नए प्रोजेक्ट भी लाए जा रहे है। ताकि जयपुर चिड़ियाघर में बच्चों को पर्यटकों की संख्या के आकर्षण को बनाए रखा जा सके।

वेबदुनिया पर पढ़ें